1 September 2013

PUNISHMENT

'अहंकारी  की  प्रगति  जितनी  तीव्र  होती  है , उसका  पतन  उससे  भी  अधिक  तेज  होता  है  '।            पिता  की  हत्या  कर के  खुद  राज्य सिंहासन  पर  बैठा  टर्की  का  खलीफा  मौतासर  उन  दिनों  बड़ा  प्रसन्न  था ।  राजसिंहासन  मिलने  के  उपरांत  प्राप्त  होने  वाले  सभी  सुख  उसे  उपलब्ध  होने  लगे  थे ।
                  एक  दिन  खलीफा  मौतासर  घोड़े  पर  सवार  अपने  साथियों  सहित  कहीं  जा  रहा  था  ।  जनशून्य  स्थान  पर  उसे  एक  बहुत  बड़ी  कब्र  दिखाई  दी ।  खलीफा  की  इच्छा  उसे  देखने  की  हुई और  घोड़ा  बढ़ाता  हुआ  वह  उसके  निकट  पहुंचा ।  कब्र  पर  एक  पत्थर  लगा  हुआ  था  ।  खलीफा  ने  उसे  ध्यानपूर्वक  पढ़ा  तो  उस  पर  लिखा  था --- " मैं  सरीज  खुशरो  का  पुत्र  गढ़ा  हुआ  हूं  इस  कब्र  के  नीचे ।  लोभ  के  वश  मैंने  राज्यसिंहासन  प्राप्त  करने  के  लिये  अपने  बेगुनाह  पिता  को  मरवाया ।  मेरी  मौत  बनकर  आया  मेरा  कुकर्म  और  मैं  ताज  सिर  पर  न  रख  सका  छह (6 ) महीने  भी ।  अपने  पिता  की  तरह  मैं भी बैठ  रहा  हूं  इस  पत्थर  के  नीचे  । "
           मौतासर  को   समझ  आया  कि  पाप  का  क्या  परिणाम  होता  है । उसी  के  जैसा  कुकृत्य  करने  वाला  एक  दूसरा  व्यक्ति  किस  प्रकार  अकाल  मृत्यु  का  शिकार  हो  चुका  है  खलीफा  के  ह्रदय  में  हजार  बिच्छुओं  के  काटने  जैसी  पीड़ा  होने  लगी ।  कहते  कब्र  को  देखने  के  बाद  खलीफा  सिर्फ  तीन  दिन  ही  जिंदा  रहा  और  रोते -रोते  मर  गया  ।
       पाप  करने  वाले  को  उसकी  आत्मा  ही  दंड  देने  की  पर्याप्त  क्षमता  रखती  है ।  पापी  का  ह्रदय  सदैव  जिस  बेचैनी  और  अशांति  से  जलता  रहता  है , वह  किसी  नारकीय  यातना  से  कम  नहीं  होता ।
    दुरात्मा  मनुष्य  राज्य  दंड  से  बच  सकता  है , पर  आत्मदंड  से  नहीं  बच  सकता  । 

No comments:

Post a Comment