19 March 2015

सरस्वती के अनन्य आराधक------- वासुदेव शरण

उनके  जीवन  के  बारे  में  उनके  ये  शब्द  बहुत  कुछ  कह  जाते  हैं---- " पढ़ने  और  लिखने  को  इतना  पड़ा  है  कि  दस  जन्म  लूँ  तब  भी  पूरा  न  हो  । जीवन  का  क्या  भरोसा ? काम  बहुत  है  और  समय  बहुत  कम  ।  जीवन  तो  जायेगा  ही   पर   यह  व्यर्थ  नहीं  जाना  चाहिये  । "  व्यक्ति  जीवन  में   कितना  कुछ  ज्ञानार्जन  कर  सकता  है !  इस   तथ्य  के  वे  सटीक  उदाहरण  थे  ।  श्री गोपालप्रसाद  व्यास  ने  उनके  बारे  में  लिखा  है---- " संसार  की  शायद  ही  कोई  मुख्य  भाषा  ऐसी  हो  जिसका   ज्ञान   वासुदेव  जी  को  न  हो  और  जिसकी   लिपि , उत्पति  और  विकास   के   संबंध   में   उनकी   जानकारी   न   हो  ।  भारत   की   किसी   भी   भाषा   का  शायद   ही   कोई   महत्वपूर्ण   ग्रन्थ   ऐसा   बचा   हो  जो   वासुदेव  जी   ने   न   पढ़ा   हो  । भारत -विद्दा   का  शायद  ही  कोई  प्रश्न  ऐसा  हो  जिसका   उत्तर  उनके पास  न  हो  । ज्ञान के  प्रति  जिज्ञासा  उन्हें  अत्यंत  प्रिय  थी  । लोग  उनसे  भांति -भांति  के  प्रश्न  पूछने   आया  करते  थे  । "
   उनसे  एक  प्रश्नकर्ता  ने प्रश्न  किया ---- " वासुदेव  जी ! यह '  पागल '   शब्द   कैसे  बना  है  ? "
वे  लपक  कर  अपने  आसन  से  उठे  और  भीतर  से  एक  कोष  निकाल  लाये  । कहने  लगे --- " इसे  रूस  के  जार  ने  पहले  -पहल  छपवाया  था  । सबसे  पहले  ' पागल ' शब्द  का  प्रयोग  इसी  कोष  में  हुआ  । " ऐसा  विलक्षण  था   उनका  ज्ञान  और  विलक्षण  थी  उनकी  ज्ञान  साधना  ।
 उन्होंने  पाणिनि  के  महान  ग्रन्थ  ' अष्टाध्यायी ' पर  बारह  वर्ष  तक  शोध  कार्य  किया  और  1941  में  उनका   ग्रन्थ  ' इंडिया  एज  नोन  टू   पाणिनि  ' पूर्ण  हुआ  और  उन्हें  पी. एच. डी. की  उपाधि  मिली  ।  इसी  ग्रन्थ  के  परिवर्द्धित   संस्करण  पर   उन्हें  डी. लिट. की  उपाधि  मिली  ।
उन्होंने  विद्दा  का  अखण्ड  तप  किया  ।  एक  लकड़ी  का  तख़्त , सामने  लिखने  की  एक  छोटी  सी  चौकी , उस  चौकी  पर  भगवान  विष्णु  की  छोटी -सी  प्रतिमा ,  कमरे  में  ढेरों  पुस्तकें  और  लिखने -पढ़ने  मे  डूबे  हुए  वासुदेवशरण  जी , एक  योगी  कि  तरह  पद्मासन  लगाकर  वे  घण्टों  कार्य  किया  करते  थे  ।
          उन्होंने  संस्कृत -साहित्य की  सहायता  से  कला   और  पुरातत्व  संबंधी   सहस्रों  शब्दों  का  उद्धार  किया  । उन्होंने  जब  दीर्घतमस   के  अस्थवामीय  सूत्र  की  व्याख्या  लिखी  तब  उन्हें  यह  विश्वास  हो  गया  कि  वेद -विद्दा    सृष्टि -विद्दा  है ,  यही  सनातनी  योग  विद्दा  या  प्राण -विद्दा   है  । 
वासुदेवशरण  जी  साहित्य  और  कला  के  रसमय  व्याख्याता  थे  ।  नीरस  से  नीरस  विषय  पर  वे  जिस  सरसतापूर्वक  पठन -पाठन   और  चिंतन  कर सकते  थे   वह   अपूर्व  था  । इतने  बड़े  विद्वान  और  कला -मर्मज्ञ  होते  हुये  भी  उन्हें  अपनी  विद्वता  का  तनिक  भी  गर्व  नहीं  था  ।  उनकी  दर्जनों  पुस्तकें  प्रकाशित  हुईं , जिनमे  अपरिमित  ज्ञान  भण्डार  हैं  लेकिन  उनमें  उन्होंने  कहीं  भी  अपने  बारे  में  कोई  जानकारी  नहीं  दी  और  न  किसी  में  अपना  चित्र  छपाया   है  ।  उन  जैसे  व्यक्तित्व  राष्ट्र  की  सबसे  बड़ी  सम्पदा होते  हैं  ।