5 January 2017

नवीन चेतना और शक्ति की प्रतीक ---- ' अठारह वर्षीय किशोरी ' जोया '

 दिव्तीय  विश्वयुद्ध  के  समय  जब  जर्मन  सेना  ने  अचानक  आक्रमण  कर  रूस  के  एक  बड़े  भाग  पर  कब्जा  कर  लिया  और  वहां  के  स्त्री - पुरुषों  को  घोर  कष्ट  दिए   तब  वहां  अनेक     स्त्रियाँ   ऐसी  निकलीं  जिन्होंने  जर्मन  सेना  के  विरुद्ध  संघर्ष  किया  ।   इनमे  ' जोया '   अठारह  वर्षीय  लड़की  का  नाम  सबसे  अधिक  प्रसिद्ध  है  ।   उसके  विषय  में  एक  लेखक  ने  लिखा  है -----  "  रुसी  इतिहास  की  ' जोया '   बीसवीं  शताब्दी  के  चित्रपट  पर  जीवित  केंद्र बिंदु  है   , जिसने  अपने  देश  की  भयावह   और  अन्धकार पूर्ण  घडी  में   मर्दानगी  को  चुनौती  देकर   शत्रु  के  नृशंस   प्रहार  अपने  सुकुमार  शरीर  पर  सहे   और  आजादी  के  लिए   हँसते - हँसते  अपने  प्राण  न्योछावर  कर  दिए  ।   रूसी   लड़कियां  जोया  के  द्रष्टान्त  से  जीवन - पथ  पर  अग्रसर  होने  की  प्रेरणा  प्राप्त  करती  हैं   । "
               '  जोया '  ने  देश  के  शत्रुओं   को  नष्ट   करने  के  लिए  हर  तरह  से  प्रयत्न  किया  ।  वह  पहले  तो  गुरिल्ला  फौज  में  शामिल  हो  कर  जर्मन  सेना  को  तरह - तरह  से  हानि  पहुँचाने  की  कार्यवाही  करती  रही  ,   फिर  एक  दिन  जर्मन  सेना   की  छावनी  के  पास  जाकर  उसमे  आग  लगा  कर  चली  आई  ।  जब  उसे  मालूम  हुआ   कि  उसकी  लगाई  आग  से  बहुत  थोड़ा  नुकसान  हुआ   तो  वह  दूसरे  दिन  फिर  आग  लगाने  चली  ।   उसके  साथियों  ने   उसे  रोका  भी ,   आज  मत  जाओ  क्योंकि  जर्मन  सिपाही  सतर्क  होंगे  ,  पर  वह  अपनी  प्रतिज्ञा  को  पूरा   करने  चल  ही  दी   और  आग   लगाते  हुए  पकड़  ली  गई   ।  जर्मनों  ने  गुरिल्ला  दल  का  भेद  पूछने  के  लिए  उसे  पहले  कोड़ों  से  खूब  मारा ,  अन्य   यातनाएं  दीं  फिर  फांसी  पर  चढ़ा  दिया   ।  वह  अंत  तक  अटल  रही  ।
     रुसी  पत्रों  में  सैकड़ों  लेख  इस  किशोरी  कन्या  के  बलिदान  पर  निकलते  हैं  ,  नगर , सड़कें , स्कूल  उसके  नाम  पर  खोले  जा  रहे  हैं   ।
  जोया  के  जीवन - मृत्यु  की    अमर गाथा  विश्व  भर  के  लिए   नवीन  चेतना  और  शक्ति  का  उद्गम  बन  गई  है   । 

4 January 2017

अनीति से जूझने की सामर्थ्य ऐसे शक्तिशाली व्यक्ति के पास होती है जो संस्कारवान भी हो

  लोगों  के  मन  में   अन्याय ,  अत्याचार  से  जूझने  का   उत्साह    तो  होता  है   किन्तु  पहला  कदम  उठाने  में  सभी  हिचकिचाते  हैं   ।   किसी  एक  ने  आगे  कदम  रखा  तो  फिर  सब  चल  पड़ते  हैं   । 
  अधिकांश  लोग  बिगाड़  के  भय  से   ऐसे  कुकर्मी  का  तिरस्कार  नहीं  कर  पाते   चाहे  मन  से  उसके  प्रति  कितनी  ही  घ्रणा  क्यों  न  हो   । 
                            1819  में  हरिसिंह  नलवा  कश्मीर  के  सूबेदार   बने   ,  उन्होंने  वहां  के  नागरिकों  को   स्वस्थ  व  सुन्दर  शासन  दिया  ।  उनके  शासनकाल  में  किसी  की  मजाल  नहीं  थी  कि माँ - बहन  की  ओर  बुरी  नजर  से  देख  ले   ।    मिचनी  के  नवाब  ने  कामांध  होकर   रास्ते  में  जाती  हुई   एक  डोली  को  लूट  लिया   और  उसमे  बैठी  नव विवाहिता  को  अपनी  वासना  की  भेंट  चढ़ाना  चाहते  थे   ।   इसकी   सूचना    हरिसिंह  को  मिली  ,  उन्होंने  नवाब  पर  आक्रमण  कर  उसे  पकड़  लिया    और  तोप  से  उड़ा  दिया   । 
    एक  सच्चे  क्षत्रिय  के  रूप  में   हरिसिंह  नलवा  ने   बलवानों  के  सामने  एक  आदर्श  प्रस्तुत  किया   ।  नलवा  चाहता  था  व्यक्ति  अपनी  शक्ति   और  सामर्थ्य  पर अंकुश  रखे  ,  पतन  की   राह  पर  न  चलने  दे  यदि  कोई  इस  मार्ग  पर  चल  पड़ा  है   तो  प्रत्येक  व्यक्ति  का  कर्तव्य  है  कि  अपनी  शक्ति - सामर्थ्य  बढ़ाकर  उसे  दण्ड  दे   ताकि  भविष्य  में   कोई  इस  प्रकार  का  दुस्साहस  न  करे   । 

3 January 2017

कर्मठता

  ' मनुष्य  की  कर्मठता  ही  वह  सिद्धि  है   जो  बड़े  से  बड़ा  चमत्कार कर  दिखाती  है   । '
 किसी   के  द्वारा  दिशा - बोध   करा  देना   और  प्रेरणा  प्रदान  कर  करा  देना   अलग  बात  है   किन्तु  उस  दिशा  में   बढ़ते   रहने  का  साहस  जुटाना  तथा  मनोयोग   अर्जित  करना    श्रमसाध्य  साधना  ही  है  ।   इस  साधना  को  सफलता  के  द्वार  तक   पहुँचाना  कर्मठता  से  ही  संभव  है   । 

जिनके जीवन से कर्तव्य - परायणता की प्रेरणा प्राप्त होती है ------- महारानी अहिल्याबाई

' अवसर  न  होने  पर  किसी  का  नि:स्वार्थ  अथवा  ईमानदार  बने  रहना   कोई  बड़ी  बात  नहीं   ।  विशेषता   तो  तब  है  जब  अवसर  हाथ  आने  पर  भी   नि:स्वार्थ  तथा  ईमानदार  बना  रहा  जाये   । '
  साधारण  अर्थ   में  वे  सभी  राज्य  कर्मचारी   जो  अपना  कार्य  ईमानदारी  और  मुस्तैदी  से  करते  हैं  ,  कर्तव्य  परायण  ही  हैं  ।  जो  विद्दार्थी  आलस्य  त्याग  कर  पूर्ण  मनोयोग  से   विद्दाभ्यास  करते  हैं   और  समस्त  अनावश्यक  शौकों  को  छोड़कर  अपनी  पूरी  शक्ति   परीक्षा  में  सफल  होने   में  लगा  देते  हैं  उन्हें  भी  कर्तव्य  परायण  माना  जायेगा  ।
  परन्तु  इस  प्रकार  की  कर्तव्य परायणता   प्राय:  वेतन   तथा  किसी  भावी  लाभ  की  आशा  से  उत्पन्न  होती  है   इसलिए  उसमे  कोई  विशेषता  नहीं  मानी  जाती  ,       पर  महारानी  अहिल्याबाई  ऐसे  सर्वोच्च  पद  पर  थीं   कि  उनके  लिए   किसी  प्रकार  के  लाभ  या  धन  प्राप्ति  की   भावना  कर्तव्य  परायणता  की   प्रेरक  नहीं  हो  सकती  थी   ।
  संसार  में  तो  प्राय:  यह  देखा  जाता  है  कि  सम्पति  तथा  शक्ति  के  इस  प्रकार  प्राप्त  होने  पर   लोग  मदोन्मत  हो  जाते  हैं   और  उचित - अनुचित  का   का  ध्यान  त्याग  कर    केवल  आमोद - प्रमोद  को  ही  जीवन  का  लक्ष्य  बना  लेते  हैं   ।   सज्जन   और   कर्तव्य निष्ठ  माने  जाने  वाले  व्यक्ति  भी   अपनी  पदवी  और  सुरुचि  के  अनुसार  साधनों  का  उपयोग  अपने  सुख  के  लिए  करते  हैं   और  कोई  उसको  बुरा  भी  नहीं  बतलाता  ।
  लेकिन  महारानी  अहिल्याबाई  उन  मानव - रत्नों  में  से  थीं   जो  सब  प्रकार  के  साधन  सामने  होने  पर   और  उन  पर  किसी  प्रकार  का  प्रतिबन्ध  न  होने  पर   भी  उनसे  इस  प्रकार  पृथक  बने  रहते  हैं   जैसे  जल  में  कमल  ।
महारानी  अहिल्याबाई  एक  निर्धन  किसान  की  बेटी   थीं  ,  फिर  युवरानी , राज - वधू   और  महारानी  होने  पर ,  इतने  बड़े  राज्य  की   एकमात्र  स्वामिनी  होने  पर  भी   उनका  आहार - विहार ,  रहन - सहन   साधारण  था  ।   वे  जमीन    पर  सोती  थीं   और  एक  मामूली  सूती  साड़ी  पहनती  थीं  ,  किन्तु  राज्य - कार्य  में  इतना  परिश्रम  करती  थीं  ,  जितना  चार  कर्मचारी  मिलकर  भी  नहीं  कर  सकते   ।  वह  अपने  धन  का  उपयोग   राज्य - व्यवस्था  को  उत्तम बनाने   और  प्रजा  की  सुख - सुविधा  में  वृद्धि  करने  के  लिए  करती  थीं  ।  जो  शेष  बचता  था    उसे  परमार्थ  व  परोपकार   क्र  कार्यों  में  खर्च  करती  थीं   ।
               जब  ईमानदारी  और  सच्चाई  के  साथ  पूरा  परिश्रम  करते  हुए    उसके  साथ  त्याग  का  भाव  रखा  जाये    तब  वह  महामानवता  का  लक्षण  हो  जाता  है  ,  यही  विशेषता  महारानी  अहिल्याबाई  की  कर्तव्य परायणता  में   पाई  जाती  है    जिसके  कारण  उनको   श्रद्धा  की  भावना  से   अभी  तक  याद  किया  जाता  है   । 

30 December 2016

जीवन का सदुपयोग

    '  संवेदना ,  सौहाद्र ,  दया , करुणा ,   प्रेम  तथा  क्षमा  भावों  का   अपनी  आत्मा  में  विकास  करना   ही  मानव  जीवन  का  सम्मान  करना  है   |  वे  सारे  कर्म  जिनसे  आत्मा  का  विकास  हो  ,  परमात्मा  का  सामीप्य  प्राप्त  हो   और  संसार  का  हित  साधन  हो  ,  जीवन  का  सदुपयोग  है   ,  जिसका  फल  पुण्य,  पावनता ,   और  अनन्त  शान्ति  के  रूप  में  मनुष्य  को  मिलता  है   |
   परमात्मा  द्वारा  प्रदत्त  इस  मानव  जीवन  का  सदुपयोग  ही   उसका  सम्मान   करना  है   | 

28 December 2016

त्याग और बलिदान

     त्याग  और  बलिदान  ऐसे गुण  हैं  जिनके  आधार  पर  ही  किसी  व्यक्ति  को   म्हणता  और  स्थायी मान्यता  प्राप्त  हो  सकती  है   |  हमारा  यश  तभी  टिकाऊ  हो  सकता  है   जब  हम  समाज  के  कल्याण  को   प्राथमिकता  देकर  कुछ  त्याग  और  बलिदान  करेंगे    ।
   जिन  लोगों  ने   धन - वैभव  के  बल  पर  कीर्ति  और   मान्यता  प्राप्त  करनी  चाही   उनकी  नामवरी  उनके  जीवन  काल  तक  ही  सीमित  रही   ।   जब  तक  वे  अपना   ठाठ - बाट  दिखाते  रहे   और  खुशामद  करने  वालों  को  रुपया - पैसा  देते  रहे   तभी  तक  बहुत  से  लोग   ' धर्म - मूरत '   और ' अन्नदाता '  कहकर   उनको  ऊँचा  चढ़ाते  रहे   ,  पर  जैसे  ही  उनका  निधन  हुआ   या  किसी  कारणवश  उनकी  सम्पति  का  अंत  हो  गया   तो  लोग  भी  आँखें  फेर   लेते  हैं   ।
  वर्तमान युग  में  महात्मा  गाँधी  ने  देशोद्धार  के  लिये   सब  प्रकार  के  कष्टों  को  सहा  ,  प्राणों  का  भय  बिलकुल  त्याग  दिया   और  ब्रिटिश  साम्राज्य  की  तोपों  के  सामने  सीना  खोल  कर  खड़े  हो  गए   तो  जनता  पर  उनका  ऐसा  जादू  चला  कि  सारा  देश   एक  साथ  उनका  अनुयायी  बन  गया  ।   जिन  लोगों  से  किसी  प्रकार  के  त्याग  की  आशा  न  थी   वे  भी  अपना  घर - बार  और  स्वार्थ   त्याग    कर   हँसते  हुए  जेल  चले  गये  ।   सामान्य  लोगों  ने   अंग्रेजी  रायफलों  की  गोलियां  खाकर  प्राण  देने  में  जरा  भी  भय  नहीं  किया  ।    यह  एक  असाधारण  द्रश्य  था   जिसकी  कल्पना  पर  कोई   विश्वास  नहीं  करता  था   ।
      उसी  युग  में  क्रान्तिदल  के  वीरों  ने   अपूर्व  साहस  और   आत्म - त्याग  का   अनोखा  उदाहरण  प्रस्तुत  किया ,  परन्तु  तत्कालीन  परिस्थितियों  के  कारण    उसका  प्रभाव  सामान्य  जनता  तक  पूर्ण  रूप  से  नहीं  पहुंचा  ।
    इसी  तरह  महाराणा  प्रताप  के  महान  त्याग  और  तपस्या  का  ही  परिणाम  था  कि  उनके  पास  धन - सम्पति  का  सर्वथा  अभाव  होने  पर  भी   उन्हें  लगातार  राजपूत  और  भील  सहायक  मिलते  रहे  ,  जो  उन्ही  की  तरह  कष्ट  सहकर   बिना  वेतन  के   सैनिक  और   कार्यकर्ताओं  का  कर्तव्य  पूरा  करते  रहे   ।   स्वामी  - सेवक  अथवा  नेता - अनुयायी  का  इस  प्रकार  का  नि:स्वार्थ  आत्मत्याग  एक  ऐसा  स्वर्गीय  द्रश्य  होता  है  ,  जो  कभी - कभी  ही  संसार  में  दिखाई  देता  है   ।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                          

26 December 2016

आततायी से निपटने वाला ------ सरदार ऊधमसिंह

   "  जन  भावनाओं  का  दमन  वह  भी  आतंक  के  बल  पर  ,  कोई  भी  सरकार  सफल  नहीं  रही  है  ।  इतिहास  इस  बात  का  साक्षी  है   ।   मन  की  पाशविक  प्रक्रिया  विद्रोह  की  आग  को   कुछ  क्षणों  के  लिए   भले  ही  कम  कर  दे  ,  परन्तु वह  अन्दर  ही  अन्दर   तो   सुलगती  रहती  है   और  जब  विस्फोट  होता  है   तो  बड़ी  से  बड़ी  संहारक  शक्तियां   और  साम्राज्य  ध्वस्त  हो  जाते  हैं   ।  "
                         1918  में  जब  जलियांवाला  बाग  में   निरपराध  भारतीय  जनता  की  एक  सभा  पर  गोलियों  की  वर्षा  की  गई  ,  तब  सरदार  ऊधमसिंह   बारह  वर्ष  के  थे  ,  वे  गोलियां  चलाने  वाले  पर  बहुत  कुपित  हुए   और  कहा ----- " मैं  भी  इसको  मारूंगा  । "  प्रतिशोध की  यह  अग्नि  उनके  ह्रदय - कुण्ड  में  लगातार   22  वर्षों  तक  जलती  रही   ।
   ऊधमसिंह  इंजीनियर  बने  ।  दैनिक  कृत्य  संपन्न  करते ,  पढ़ते - लिखते  उन्हें  अपना  मिशन  याद  रहता   कि  मुझे   उस  हत्यारे की  दण्ड  देना  है   जिसने  मेरे  भाइयों  को  गोली  से  भूनकर  रख  दिया  है   ।  इस  प्रकार  प्रतीक्षा  करते - करते  जब  उनका  धैर्य  समाप्त  हो  गया   तो  आगे  पढ़ने  का  बहाना  बना  कर वे  इंग्लैंड  पहुँच  गये  ।        13  मार्च   1940  को  यह  प्रतीक्षा  समाप्त  हुई  ।   लन्दन  के  केक्सटन  हाल  में  एक  सार्वजनिक  सभा  हुई    जिसमे   डायर  का  भाषण  भी  था  ।   ऊधमसिंह  जाकर  मंच   के    सामने  वाली  कुर्सी  पर  बैठ  गये    और  जैसे  ही  डायर  जिसके  निर्देश  पर  जलियांवाला  गोली - काण्ड  हुआ  था  भाषण  देने  खड़ा  हुआ   ,  वैसे  ही  ऊधमसिंह  अपने  स्थान  पर  खड़े  हो  गये   और  अपने  रिवाल्वर  से   निशाना  बनाकर  तीन  वार  किये  ,  डायर  वहीँ  धराशायी  हो  गया ,  उसका  वहीँ  प्राणान्त  हो  गया   ।