8 August 2016

गौरक्षा --------------- ----- --- - ..

  गौरक्षा  की  समस्या  जिस  प्रकार  आज  जटिल  बनी  है  वैसी  ही  लगभग  स्वामी  दयानन्द  सरस्वती  के  समय  थी    । उन्होंने  अपनी  पुस्तक ' गौ करूणानिधि '  में  इस  पर  विस्तार  से  लिखा  है   ।  उन्होंने  गौरक्षा  का  प्रश्न  उसके ' गौमाता '  होने  की  द्रष्टि  से  नहीं  उठाया  ,  वरन  आर्थिक  कारणों  से  उसका  समर्थन  किया  ।  उनका  कहना  था -- ' एक  गाय  के  वध  से  चार  लाख  और  एक  भैंस  के  वध  से  बीस  सहस्त्र  मनुष्यों  की  हानि  होती  है   l  राजा - प्रजा  की  जितनी  हानि  इसकी  हत्या  से  होती  है  ,  उतनी  किसी  भी  दूसरे  कर्म  से  नहीं  होती  l '
  हम  लोगों  ने  गौ  की  प्रशंसा  के  गीत   तो  बहुत  गाये  लेकिन  उसके  पालन - पोषण  और  वृद्धि  पर  बहुत  कम  ध्यान  दिया  l हमारे  यहाँ  जो  गायों  का  मूल्य  और  सम्मान   था   वह  हमने  भुला  दिया  l   आज  यह  गौ  का  पुजारी  देश  करोड़ों - अरबों  रुपयों  का  शुष्क  दूध  उन  देशों  से  क्रय  करता  है  जिन  पर   गाय  के  विरोधी  होने  का  आरोप  है   l  यदि  हम  अपनी  पुरातन  सभ्यता  संस्कृति  जैसा  मान  गौ  को  अब  भी  देने  लगें  ,  पाश्चात्य  देशों  से   गौ  सेवा  का  सबक  लें    तो  अपना  यह  देश  पुन:  उस  स्थान  पर  पहुँच  सकता  है   जहाँ  पहले  था  l
  गौ  वह  अमर  धन  है    जिससे  हमें  संसार  के  चारों  पदार्थ -- धर्म , अर्थ ,  काम  और  मोक्ष  की  प्राप्ति  हो  सकती  है  l  डॉ. ई.  बी. मैकालम  ( अमेरिका )  ने  लिखा  है ---- " जिन  लोगों  ने  संसार  में  कुछ  नाम  कमाया ,  जो  अत्यंत  बली  और  वीर  हुए  ,  जिनके  समाज  में  बाल - मृत्यु  दर  घट  गई  ,  जिन्होंने  व्यापार  धंधों  पर  अधिकार  प्राप्त  किया  ,  जो  साहित्य  और  संगीत  कला  का  आदर  करते  हैं तथा  जो  विज्ञान  व  मानव  बुद्धि  की    प्रत्येक  दशा  में  प्रगतिमान  है  ,  वे  वैसे  लोग   हैं    जिन्होंने    गौ   के  दूध   और    दूध   से  बने   पदार्थों   का   स्वच्छंदता   से  उपयोग  किया  है  । "

7 August 2016

जीवन भर सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध संघर्ष किया --------- महात्मा ज्योतिबा फुले

' जिनके  ह्रदय  में  दूसरों  के  लिए  थोड़ी  दया , करुणा , आत्मभाव  और  प्रेम  होता  है  ,  उसकी  आपूर्ति  के  लिए   जो  केवल  बातें  ही  नहीं  करते   वरन  मैदान  में  कूदकर   एक  सच्चे  योद्धा  की  तरह  लड़ने  और  संघर्ष  करने  की  हिम्मत  रखते  है   वे  ही  उपलब्धि  हासिल  करते  हैं  और  महान  परम्परा  का  श्रीगणेश  करते  हैं   । '
 ज्योतिबा  का  जन्म  1827  में  पूना  में  एक  माली  परिवार  में  हुआ   था  ।  समाज  में  व्याप्त  छुआछूत  और  ऊँच - नीच  की  बुराइयों  ने  उनके  मन  में  तूफान  और  क्रान्ति  की  ज्वाला  भड़का  दी  ।   21  वर्ष  की  अवस्था  में  जब  लोग  सांसारिक  सुख  और  लौकिक  लालसाओं  के  लिए  मचलते  हैं  तब  ज्योतिबा  फुले  ने   अपने  सामाजिक  दायित्वों  के  लिए  स्वयं  को  सम्पूर्ण  साहस  के  साथ  प्रस्तुत  किया  ।
  उन्होंने  अपनी  पत्नी  जो  अनपढ़  थीं ,  उन्हें  एक - एक  मिनट  का  समय  निकाल  कर  पढ़ाया   ।  एक  कन्या पाठशाला  की  स्थापना  की  । पास - पड़ोस  की  जानी - पहचानी  कन्याओं  को  जोड़ने  में  दम्पति  को  जितना  परिश्रम  नहीं  करना  पड़ा  उससे  अधिक  विरोध  और  धमकियों  का  सामना  करना  पड़ा  ।   वे  अपने  रास्ते  डटे  रहे  ,  नारी  शिक्षा  पर  भाषण  दिए , लेख  लिखे    जिससे  जनता  में  जोश  उमड़ा  और  वह  कन्या  पाठशाला  धूमधाम  से  चलने  लगी  ।
  ज्योतिबा  ने  अनुभव  किया  कि  जितनी  सामाजिक बुराइयाँ  जड़  पकड़  रहीं  हैं  उनका  एकमात्र  कारण  धार्मिक  अन्धविश्वास  है  ।   आज  लोग  धर्म  के  वास्तविक  स्वरुप  को  भूलकर  उसके  बाह्य  कलेवर  को  पकड़े  बैठे  हैं  ,  इसलिए  धर्म  में  सुधार  अति आवश्यक  है  ।  इसके  लिए  उन्होंने  ' सत्य शोधक  समाज ' की  स्थापना  की   ।  इस  समाज  ने  अनेक  धार्मिक  सुधार  किये   ।  पहले   केवल  ब्राह्मण  ही  कर्मकांड  करा  सकते  थे   पर  सत्य  शोधक  समाज  ने  वर्ण  व्यवस्था  के  वैज्ञानिक   आधार  को  स्पष्ट  किया  इससे  लोगों  की  हिम्मत  बढ़ी  और  दूसरे  योग्य  व्यक्तियों  ने  भी  पुरोहितों  का  कार्य  प्रारम्भ  कर  दिया  । 
उन्होंने   ईश्वर  उपासना  के  लिए  मध्यस्थ  की  अपेक्षा  को  भी  फटकारा   ।  यह  समाज  भारतवर्ष  में   धार्मिक  रूढ़िवादिता  का  पर्दाफाश  करने  वाली  पहली  संस्था  थी  ,  उसके  माध्यम  से   ज्योतिबा  ने  समाज  को   एक  नया  प्रकाश  दिया   ।  उन्होंने  अपना  सारा  जीवन  धर्म  और  समाज  की  सेवा  में  खपाकर  उसे  एक  नई  ज्योति  दी    । 

6 August 2016

महान धर्म - प्रचारक ------- कुमार जीव

' जिन्होंने  कर्तव्य  का  आनन्द  परख  लिया  है  ,  परिश्रम  का  स्वाद  चख  लिया  है   उन्हें  काम   के  सिवाय  न  तो  किसी  में  आनन्द  आ  सकता  है   और  न  आराम  मिल  सकता  है   । '
  कुमार जीव  का  जन्म  ईसा  की  चौथी  शताब्दी  में  हुआ  था   ।  कुमार  जीव  ने  चीन  में   बौद्ध  धर्म  की  शाखा  महायान  के  सिद्धान्तों  का  प्रचार  करने  में  अपना  पूरा  जीवन  लगा  दिया   ।  उन्होंने  महायान  की  उपशाखा  ' सर्वास्तिवाद '  के  लगभग  सौ   ग्रन्थ  चीनी  भाषा  में  अनुवादित  किये   ।
इतना  अनुवाद  कार्य  करने  के  साथ  ही  उन्होंने  भाषणों ,  प्रवचनों तथा  विचार - विनिमय  के  द्वारा   बौद्ध  धर्म  के  महायान  सम्प्रदाय  का  धुंआधार  प्रचार  किया   ।  कूची  की  पराजय  के  समय  गिरफ्तार  होने  पर  उन्हें  किसी  प्रकार  का  भय  नहीं  हुआ  ,  उन्हें  अपनी  उस  विद्दा  पर  अखंड  विश्वास  था  जिसे  उन्होंने  जीवन  के  सारे  सुख  छोड़कर  प्राप्त  किया  था  ।  वे  जानते  थे   कि  उनकी  विशाल  विद्दा  किसी  भी  दशा  में  मित्र  की  तरह  उनकी  सहायता  करेगी  ,  हुआ  भी  यही  ।  बंदी  की  दशा   में  भी  उनका  ज्ञान - प्रकाश  छिटक - छिटक  कर  बाहर  फैलने  लगा  जिसने  चीन  के  निवासियों  को  इस  सीमा  तक  आकर्षित  किया  कि  सरकार  को  उन  पर  लगे  प्रतिबन्धों  को  ढीला  करना  पड़ा  ।
 निस्पृह  कुमार जीव  ने  संसार  को  बहुत  कुछ  दिया  किन्तु  उन्होंने  अपने  बारे  में  कहीं  कुछ  भी  नहीं  लिखा  ।  उनका  कहना  था  कि --- ' अच्छे  कार्यों  द्वारा  संसार  की  सेवा  करना   तो  मनुष्य  का  सामान्य  कर्तव्य  है   फिर  उसके  लिए  परिचय  या  प्रशस्ति  की  क्या  आवश्यकता  ?  संसार    को   लाभ   तो   हमारे   विचारों   से   होगा    न   कि   हमारे   व्यक्तिगत   परिचय   से    ।    अपने   नाम   का   लोभ   लेकर   जो   काम   किया   करते   हैं    वे   वास्तव   में   स्वार्थी   होते   हैं   ,   परमार्थी    नहीं   । '

5 August 2016

WISDOM

' आत्म - हीनता  का  उदय  पाप  और  बुराइयों  को  छुपाने  से  होता  है  ।  यदि  लोग  अपने  दोषों  का  चिंतन  किया  करें  , उन्हें  स्वीकार  कर  लिया  करें  और  उनका  दंड  भी  उसी  साहस  के  साथ  भुगत  लिया  करें  तो  व्यक्ति  की  आत्मा  में  इतना  बल  है  कि  कोई  साधन - सम्पन्नता  न  होने  पर  भी  वह  संतुष्ट  जीवन  जी  सकता  है  । 

4 August 2016

जापान के पथ - प्रदर्शक --------- टोयोहिको कागावा

  ' मनुष्य   बुराई   को  तब  तक  ही  ग्रहण  किये  रहता  है  जब  तक  उसे  अच्छाई  के  दर्शन  नहीं  होते  ।  अन्धकार  तभी  तक  रहता  है  जब  तक  प्रकाश  नहीं  होता  । '
कागावा  ने  समाज  सेवा  और  सुधार  के  लिए  जिस  बस्ती  को  चुना  वह  थी ----- शिंकावा  ।   उस  गन्दी  बस्ती  में  चोर , बदमाश , ठग , उठाईगीर , उचक्के , हत्यारे , वेश्याएं , दलाल ,  शराबी  और  जुआरियों  की  बहुतायत  थी  ।
उनके  साथियों  ने  कहा --- ' वह  स्थान  तो  किसी  भले  आदमी  के  रहने  योग्य  नहीं  है  ।
 कागावा  ने  कहा  ---- "  मैं  तो  वहीँ  रहूँगा  और  वहां  के  पथभ्रष्ट  लोगों  को  ठीक  रास्ते  पर  लाने  का  प्रयत्न  करूँगा   ।  संगत  से   आदमी  का  बिगाड़  होता  है  और  संगत  से  सुधार  भी  । शिंकावा  में  माना  इस  समय  बुरे  लोग  रहते  हैं   ।  उनके  बीच  कोई  ऐसा  आदमी  नहीं  है  जो  उन्हें  मानवता  की  परिभाषा  उसका  मूल्य  और  उसका  प्रकार  बतला  सके  ।  सब  एक  जैसी  मनोवृति   तथा  आचरण  के  लोग  रहते  हैं  और  एक   दूसरे  को  प्रेरित  व  प्रभावित  करते     हैं  ।  उनके  बीच  अपना  दंभ  छोड़कर  अच्छे  और  भले  आदमी   रहने  लगे  और  अपने  आचार  विचार  का  प्रभाव  डालने  लगें तो  बस्ती  के  बस्ती  के  बिगड़े  लोग  सुधरने  लगेंगे  ।  कागावा  के  प्रयास  से  सारी  बस्ती  महक  उठी  । 

2 August 2016

निस्पृह साहित्य सेवी ------- मामा वरेरकर

 भारत  के  प्रसिद्ध  साहित्यकार   तथा  मराठी   भाषा  के  महान  लेखक   मामा  वरेरकर   का  कहना  था  ---- " ऐसा  जन - साहित्य  जो  राष्ट्रीय  एवं  सामाजिक  जीवन  में  एक  नवीन  जागरण  ला  सके ,  यदि  मैं  अपनी  लेखनी  द्वारा   सम्पादन  कर  सका  तो  अपने  जीवन  को  धन्य  मानूंगा  । 
  मामाजी   में  लेखक  बनने  की  लगन  बहुत  छोटी  आयु  में  लग  गई  थी  ।  एक  बार  उनके  गाँव  में  नौटंकी - नाटक  आया  जिसमे  राधा - कृष्ण  की  लीला  दिखाई  गई  ।  उस  समय  मामाजी  की  आयु  केवल  13  वर्ष  थी  ।  जो  व्यक्ति  कृष्ण  बना  था  , वह  लगभग  30  वर्ष  की  आयु  का  था  और  जो  राधा  बना  उसकी  आयु  केवल  15-16  वर्ष  ।   मामाजी  को  यह  बात  खटकी  ।  उन्होंने  पढ़  रखा  था  कि  कृष्ण  की  आयु  आठ  वर्ष  की  थी  और  राधा  उनसे  उम्र  में  बड़ी  थीं   ।
 बालक  वरेरकर  ने  रासलीला  के  मालिक   से  मिले  और  उसे  उसकी  गलती  बतलाई  ।  वह   समझदार  था  उसने  कहा  ---- इस  तरह  के  नाटक   मैं  स्वयं  तो  लिखता  नहीं  हूँ  ,  लिखने  वाले  जैसा  लिखते   हैं  वैसी  लीला  हम  करके  दिखा  देते  हैं  ।  तुम  ठीक - ठाक  लिख  दो,  उसी  के  अनुसार  हम  अपनी  लीला  करने  लगेंगे  ।
इस  छोटी  सी  घटना  से  मामाजी  समाज  में  साहित्य  का  महत्व  समझ  गये  । उन्हें  विश्वास  हो  गया  कि
समाज  को  बनाना , उसमे  सत्य  एवं  असत्य  की  प्रस्थापना  करना  लेखकों  पर  बहुत  कुछ  निर्भर  करता  है  ।  साहित्य  के  अनुसार  ही   किसी  राष्ट्र  तथा  समाज   का  उत्थान - पतन  हुआ  करता  है  ।  उन्होंने  साहित्य  के  मध्यम  से  अपना  जीवन  समाज  और  राष्ट्र  को  समर्पित  कर  दिया  । 
  सबसे  पहले  उन्होंने  ' विधवा - कुमारी '  नाटक  लिखा   फिर  गांधीजी  के  असहयोग  आन्दोलन  से  प्रभावित  होकर   उनके  उद्देश्य  में  सहयोग  करने  के  लिए  ' क्रीतदास ' नामक  नाटक  लिखा   ।  इस  नाटक  का  मूल  उद्देश्य  यह  रहा  कि  मौखिक  देश  भक्ति  से  देश  का  उद्धार  नहीं  हो  सकता  ।  इसके  लिए  रचनात्मक  कार्यक्रम  लेकर  कर्म  क्षेत्र  में  उतरना  होगा  ।  साथ  ही  एक  ओर  देश  भक्ति  का   जामा  पहन  कर  जनता  के  सामने   और  दूसरी  ओर  श्रद्धा  का  लाभ  उठाकर  लोगों  को  लूटना  देश  भक्ति  नहीं  , देश  द्रोह  है  ।   ऐसे  वंचक  देश  भक्तों  से  जन - साधारण  को  सदैव  सावधान  रहना   चाहिए  । 
मामाजी  के  इस  नाटक  ने  इतना  काम  कर  दिखाया  ,  जितना  कि  बहुत  से  प्रचारक  मिलकर  नहीं  कर  पाते  ।   वे   न  केवल  नाटक  लिखते  थे   बल्कि  स्वयं  अपने  निर्देशन  में   अभिनीत  भी  कराया  करते  थे  । 

1 August 2016

उपन्यास - सम्राट ------ मुंशी प्रेमचन्द्र

 '  कुछ  व्यक्ति  ऐसे  होते  हैं   जो  देश  के  लिए   प्राणोत्सर्ग  करते  हैं  और  कुछ  ऐसे  होते  हैं  ,  जो  देश - भक्तों  का  निर्माण  करते  हैं   । '   प्रेमचन्द्र  जी  दूसरी  श्रेणी  के  व्यक्ति  थे   । उन्होंने  समय  की  आवश्यकता  के  अनुरूप  प्रेरक - साहित्य  रचकर  ज्ञान  देवता  की  आराधना  में  अपना  सम्पूर्ण  जीवन  लगा  दिया  और  अपनी  सभी  इच्छाओं , तृष्णाओं  को  गला  दिया  ।  इनके  साहित्य  से  प्रेरणा  पाकर  हजारों  नवयुवक  देश  के  लिए  सर्वस्व   न्योछावर  करने  के  लिए  तत्पर  हो  गये  ।
  गई   गुजरी  स्थिति  से  ऊपर  उठने  ,  शोषितों  को  ऊपर  उठाने  ,  देश  के  लिए  कुछ  कर  गुजरने  का   एक  ऐसा  आग्रह  इनकी  रचनाओं  में  था  कि  वे  पाठक  के  विचारों  को  उत्तेजित  करती  थीं   और  वह  कर्म  क्षेत्र  में  कूद  पड़ता  था  ।
 प्रेमचन्द्र  जी  को  उपन्यास - सम्राट  बनाने  का  श्रेय  उनकी  माँ  को  जाता  है   ।  उनकी  माँ  प्रखर  बुद्धि  थीं   उनके  किस्से - उनकी  कहानियां  इतनी लम्बी  होती  थीं  कि  सुनाते - सुनाते  खत्म  ही  नहीं  होने  को  आती  और  यह  क्रम   लगभग  पंद्रह  दिन  तक  जारी  रहता  था  ।  श्रोता  सहज  में  जिज्ञासु  हो  चुपचाप  सुना  करता  था  ।  उनके  कथा - कौशल  ने  प्रेमचन्द्र  को  बहुत  कुछ  दिया  था   l
उनकी  पहली  कहानी  ' संसार  का  सबसे  अनमोल  रत्न ' 1907  में  जमाना  में  छपी  थी  l  उनके  कहानी  संग्रह  ' सोजे  वतन '  में  जनता  की  पीड़ा  और  घुटन  के  साथ  देश  प्रेमियों  से   विदेशी  शासन  का  चोला  उतर  फेंकने  की  अपील  और  प्रेरणा  थी    l  इसके  प्रकाशन  के  साथ  ही  ब्रिटिश   सरकार   ने  इसकी  सारी  प्रतियाँ  जब्त  कर  लीं   l पुस्तक  जलाने  के  साथ  प्रेमचन्द्र  जी  को  धमकी  दी  गई   किन्तु  इससे  वे  न  तो  भयभीत  हुए  और  न  ही   उन्हें   आदर्शों  से    डिगाया  जा  सका  l
उन्होंने  साहित्य  के  मध्यम  से  विश्व  मानव  की  ,  दरिद्र  और  पीड़ित  मानव  की  सेवा  की   l  उन्होंने  जन - मानस  को  झकझोर  कर  रख  देने  वाला  साहित्य  रचा   l