13 November 2016

WISDOM

 मनुष्य  की  एक  मौलिक  विशेषता  है ---- महत्वाकांक्षा  |  वह  ऊँचा  उठाना  चाहता  है  ,  आगे  बढ़ना  चाहता  है  ।  इस  मौलिक  प्रवृति  को  तृप्त  करने  के  लिए   कौन  क्या  रास्ता  चुनता  है  ,  किन  प्रयासों  का  आश्रय  लेता  है   ?  यह  उसकी  अपनी  सूझ - बूझ  पर  निर्भर  है  |
  प्रतिफल  सुखद  हो  इसके  लिए  दूरगामी  परिणामों  पर  विचार  करना  चाहिए  ।
  ' चासनी  में  पंख   फंसाकर  बेमौत  मरने  वाली   मक्खी  का  नहीं ,   पुष्प  का  सौन्दर्य  विलोकन    और  रसास्वादन  करने  वाले   भौंरे  का  अनुकरण  करना  चाहिए  ।  बया  घोंसला  बनाती  है  और  परिवार  सहित  सुखपूर्वक  रहती  है   ।   मकड़ी  कीड़े  फंसाने  का  जाल  बनाती  है  और  उसमे  खुद  ही  उलझ  कर  मरती  है  l    हमारी  विचारधारा    दूरदर्शी  विवेकशीलों  जैसी   होनी  चाहिए  । 

12 November 2016

WISDOM

' आलस्य  हर  प्रकार  का  बुरा  है  ,  पर  मानसिक  आलस्य  सबसे  बुरे  स्तर  का  है  |  जो  लोग  उचित  और  अनुचित  का  भेद  नहीं  करते  ,  उपयुक्त ,  अनुपयुक्त  की  परख  करने  का  कष्ट  नहीं  उठाते   और  बुद्धि  की  वास्तविकता ,  अवास्तविकता  का   विश्लेषण  करने   का  बोझ  नहीं  उठाते   ऐसे  लोग  मानसिक    आलसी  कहलाते  हैं   ।  उन्हें  न   विवेक  का  दर्शन  होता    है  न  प्रकाश  का   ।  ऐसे  लोग  अज्ञान अंधकार  में  भटकते  हुए    अपने  जीवन  का  नाश  करते  रहते  हैं   । । 
     मानसिक    द्रष्टि  से  आलसी  व्यक्ति  अपनी  मौलिकता ,  विवेकशीलता  ,  विशेषता   एवं  श्रेष्ठता  खो  बैठते  हैं   ।  एक  प्रकार  से  वे  पड़ोसियों  के  मानसिक  गुलाम  बन  जाते  हैं  ।   आसपास  के  लोग   जैसा  कुछ   भला - बुरा  सोचते ,  मानते  हैं  ,  उसी  भेड़िया   धंसान  में  उन्हें  भी  अपना  गुजारा  करना  पड़ता  है   l
      कहते  हैं   एक  भेड़  जिधर  चलती  है  ,  उधर  ही  पीछे  वाली  भेड़ें  भी  चलने  लगती  हैं   ।   आगे  वाली  भेड़  कुएं  में  गिरे   तो  पीछे  वाली  भी  उसका  अनुसरण  करती  हुई   उसी  खड्ड  में  गिरती   चली  जाती  है  l  मानसिक  दासता  और   बौद्धिक  आलस्य    का  यही  चिन्ह  है   ।
   यह  लक्षण   जिस  समाज ,  राष्ट्र   या  व्यक्ति  में  पाए   जाएँ   तो  समझना  चाहिए  कि  यह  मानसिक   दासता  के  दलदल  में  फंसकर  चिरकाल  तक  दारुण  दुःख  सहता   अवं  दुर्गति  की  यातना    भोगता  हुआ   पतन  की  और  बढ़ता  चला  जायेगा   ।                                                                                                                  

11 November 2016

दार्शनिकता को सार्थक बनाने वाले --------- कन्फ्यूशियस

   '  कन्फ्यूशियस ने  जनता  को   जन्म , जीवन  तथा  मरण  की  पहेलियों  में  उलझाने  के   बजाय  मानव  जीवन  को   कलापूर्ण  ढंग  से  जीने  का  सन्देश  दिया  ।  उन्होंने  यह  बताया  कि  यह  जो  मानव  जीवन  मिला  है  उसे  सच्चे  अर्थों  में  किस  प्रकार  सार्थक  और  सफल  बनाया  जाये  ।  '
    उनका  कहना  था    मनुष्य  जो  कुछ  कहे  अथवा  सोचे  उसे  अपने  व्यवहारिक  जीवन  में   लागू  करे   ।
  अपने  जीवन  में  किन्ही  ऊँचे   आदर्शों  की  स्थापना  करके   अपने  जीवन  को  न  चलाना  सबसे  बड़ी  आत्म प्रवंचना  है  ।  क्योंकि  कोरा  आदर्शवादी  बकता  बहुत  है  किन्तु  करता  कुछ  नहीं   ।
  अपने  वाकजाल  में  सर्व साधारण  को  फांस  कर  उन्हें  राह  तो  दिखाता  है   किन्तु  स्वयं  उस  मार्ग  पर  नहीं  चलता    l  बुद्धि  कौशल  से  पथ प्रदर्शक  बन  जाने  से   वह  अपनी  चतुरता  की  रक्षा  में  लगा   रहने  से  अपना  आत्मिक   सुधार   नहीं  कर  पाता  l
  उनकर  उपदेशो  में  सच्ची  नागरिकता  और  अनुशासन  के  दर्शन  पाकर  तात्कालिक  चीन   सरकार   ने   उनकी  कार्य कुशलता  का  लाभ  उठाने  और  जन  कल्याण  करने  के  लिए  उन्हें   चुंगट  नगर  का  गवर्नर  बना  दिया     कन्फ्यूशियस  ने  एक  अच्छे  शासन  की  स्थापना  की  ---- कर  से  प्राप्त   धन राशि  को  जनहित  कार्यों  में  लगाकर  सड़क , पुल , पाठशाला एवं  पुस्तकालय  आदि  का  निर्माण  कराया   ।
                जनता  में  समानता  तथा  सुख - संतोष  की  स्थापना  के  लिए  उन्होंने  धनवानों  को  इतना  शक्तिशाली   होने  से  रोका  कि  आगे  चलकर   वे  शासन  पर  हावी  होकर   गरीब  जनता  का   शोषण  करने  में  समर्थ  एवं  निर्भय  न  हो  जाएँ   l  उनकी  सफल  और  शांतिमय   शासन  व्यवस्था  में  धनी - निर्धन ,  ऊँच - नीच  सब  संतुष्ट  थे   ।  कन्फ्यूशियस  दार्शनिक  और  आध्यात्मिक  व्यक्ति  होने  के  नाते  विरक्त  भाव  से  रहते  थे  ,  किन्तु  समाज  में  फैली  भ्रष्ट  परम्पराओं  के  प्रति  उदासीन  नहीं  थे   ।  वे  जहाँ  भी  अहितकर  प्रवृतियों  को    चलता    देखते  ,  वहीँ  पहुँच  जाते    और   सुधार    का  प्रयत्न  किया  करते  ।  

10 November 2016

भाग्यवाद ---- कर्महीन

  '  जहाँ  प्रतिरोध   की  संभावना  न  हो  वहां  हर  बुराई  मनमाने  ढंग  से  पनपती  और  फलती  - फूलती  रह  सकती  है  ।  ' 
   अनीति   के  प्रति  विद्रोह  करना  ,  अनुपयुक्त  को  बदल  देना  ,  मनुष्य  का  नितान्त   आवश्यक  एवं  नैतिक  कर्तव्य  है  ।  यह  कर्तव्य  भावना   यदि  शोषितों  में   जाग    पड़े   तो  वे  शोषकों  को  चूर - चूर  कर  सकते  हैं   ।
       लेकिन  जन - साधारण    की  विद्रोह  भावना  दबी  रहे  ,  वे  झूठे  आत्म संतोष  में  पड़े   उस  स्थिति  को  सहन  करते  रहें  ,  अन्याय पीड़ित   शोषितों  के   मन  में  प्रतिकार  की ,  विद्रोह  की  आग  न  भड़कने  लगे  इसलिए  अनाचारी  लोगों  ने    यह   भाग्यवादी   विचारधारा  तथाकथित  पंडितों  और  विद्वानों  के  माध्यम  से  प्रचलित  करायी  कि----  -- ' यदि  अत्याचारी  क्रूरता  बरतते  हैं,  उद्दंड  आचरण  करते  हैं  ,  अनीति  पूर्वक  सुख - साधन  जुटाते  हैं   तो  उसे  इन  पर  ईश्वर  की  कृपा ,  उनके  पूर्व  जन्मों  का  पुण्योदय  माना  जाये  । जिस  पर  अत्याचार  हुआ    उसके  बारे  में  यह  समझा  जाये  कि  इसने  पूर्व  जनम  में  कोई  पाप  किया  होगा  ,  पहले  सताया  होगा ,  इसलिए  उसे  उसका  दंड  मिल  रहा  है   ।              इस  विचारधारा  ने  शोषितों  को  दूसरों  की  सहानुभूति  से  वंचित  कर  दिया   ।  जो  जितना  सताया   गया  वह  पूर्व  जन्म  का  उतना  ही  बड़ा   पापी  माना  गया  ।  और  जिसने  अनीति  पूर्वक  जितना  धन  उठा  लिया   वह  उतना  ही  पूर्व  जन्म  का  पुण्यात्मा  माने  जाने  के  कारण  श्रद्धा  एवं  प्रशंसा  का  अधिकारी  बन  गया   ।
              भाग्यवाद  की  यह  नशीली  गोली   खिलाकर  सर्वसाधारण  की  मनोभूमि  को   अर्द्ध - मूर्छित  और  लुंज - पुंज  बना  दिया   ।    गोली   ठीक  निशाने  पर  लगी  ।  सदियों  से  भारतीय  जनता  देशी  और  विदेशी  अत्याचारियों  के  अनाचार  सिर  झुकाए  सहन  कर  रही  है  ।
     ऐसी  बात  नहीं  है  कि  उसमे  विद्रोह  की ,  प्रतिरोध  की  क्षमता  नहीं  है   ।  उलटे  दर्शन  ने  जनता  की  बुद्धि  को  भ्रमित  कर  दिया  है   ।   जनता  अब  अन्याय  सहने  की  अभ्यस्त  हो  गई  है  ।   तथाकथित   पंडित  और   फलित  ज्योतिषी  भी    अनीति  और  अन्याय  के  प्रतिरोध  का  उपाय    विद्रोह     न  बता  कर  यह  कह  रहे  हैं    की  ईश्वर  की  भक्ति  करो ,  भजन  कीर्तन  में  मन  लगाओ   ।  ऐसा  करने से  भगवान्  प्रसन्न  होंगे ,  ग्रह - नक्षत्र  अनुकूल  होंगे  ।
      इसलिए   लोग  कर्मकांड  में  उलझे  रहते  हैं  कि  भगवान  आयेंगे  और  सब  ठीक  करेंगे   ।
   सत्प्रयत्न ,  उत्साहपूर्वक  परिश्रम ,  जागरूकता ,  श्रेष्ठ  और   गरिमामय  जीवन  जीने  की  लगन   भी  वह  उपाय  हो  सकते  हैं   जिससे   मनुष्य  अपनी  कठिनाइयों  और  बुरी  परिस्थितियों    पर  विजय  प्राप्त  कर  सकता  है  ।
 













9 November 2016

सुधार तथा परोपकार के देवदूत ----- पं. ईश्वरचंद्र विद्दासागर

 ' पं.  ईश्वरचंद्र  विद्दासागर  ने    जीवन   भर  समाज    के  हित  के  लिए  जो  सेवाएं  की  और  जो  कष्ट  उठाये    उसने  उन्हें  भारत  के  ही  नहीं   संसार  के  महापुरुषों  की  सूची    में  उल्लिखित  कर  दिया  । '
 उन्होंने  केवल  अपना  तन  ही  नहीं   अपना  सब  धन  भी  जन - सेवा  में  लगा  दिया  । 
              उन्होंने  विलायत   में  कष्ट  उठाते  बंगाल  के  महाकवि  श्री  मधुसुदन  दत्त  को   लगभग  पांच - छह  हजार  रुपया    भेजकर   दो  बार  सहायता  की  ।   इसी  प्रकार  एक गरीब    ब्राह्मण    का  मकान  नीलाम  होने  से  बचाने  के  लिए  स्वयं  जाकर  उसके  नाम  से  चौबीस  सौ   रूपये  अदालत  में  जमा  कर  दिए  ,  इतना  उपकार  करने  पर  भी  अपना  नाम  उस  के  सामने  प्रकट  नहीं  किया  ।
  उन्होंने  न  जाने   कितने  निर्धन  विद्दार्थियों  को   अपने  पास  से  सहायता  देकर    उच्च  शिक्षा  दिलाई    और  अनाथ   विधवाओं  और  बालकों  की  सहायता  की   ।  विद्दासागर  ने  न  केवल  रोगियों  की  सहायता  के  लिए  औषधालय  खोला  था  बल्कि  स्वयं  गरीबों  का  उपचार  अपने  हाथ  से  किया  करते  थे  ।
  ' ऐसे  समाज - सेवी  तथा  परोपकारी  व्यक्ति  ही  संसार  से  जाने  के  बाद   भी  अमर  रहते  हैं  । 

7 November 2016

धर्म और संस्कृति के महान उन्नायक ------ स्वामी विवेकानन्द

     लगभग  चार  वर्ष  तक  यूरोप - अमरीका  में   हिन्दू- धर्म  की   ध्वजा  फहराकर   तथा  हजारों  पश्चिमी  लोगों  को  वेदांत  और  भारतीय  अध्यात्म  का  अनुयायी  बनाकर    16 दिसम्बर 1896  को  स्वामीजी  ने  भारतवर्ष  के  लिए  प्रस्थान  किया  ।
  अभी  तक   स्वामीजी  के  अधिकांश  गुरु भाइयों  का  आदर्श   मध्यकाल  के  संन्यासियों  की  भांति  सांसारिक  विषयों  से  अलग  रहकर   कठोर  तपस्या  और  ध्यान  द्वारा    ईश्वर  का  साक्षात्कार  करना  ही  था   ।  पर  स्वामीजी  ने   उसमे   एक  नया  मोड़  देने  के  उद्देश्य  से  कहा ---- " समय  की  गति  को  देखते  हुए  तुम्हे  लोगों  का  मार्गदर्शन  करना  चाहिए  ।  गरीब , निराधार  और  दुःखी  मनुष्यों  में   ईश्वर  का  दर्शन  करके   उनकी  सेवा  करनी  ,   यह  अपने  उदाहरण  से  बतलाना  चाहिए   और  दूसरों  को  वैसा  करने  की  प्रेरणा  देनी  चाहिए  ।  दूसरों  की  सहायता  और  उद्धार  के  लिए  अपना  जीवन  अर्पण   करें  ,  ऐसे  संन्यासियों  का  एक  नया  संघ  भारत  में  तैयार  करना  ही   मेरा  जीवन  कार्य  है  ।  "
    बहुत   कुछ  वाद - विवाद   और  आनाकानी  के  पश्चात्   अन्य  संन्यासी  स्वामीजी  के  इस  आदेश  को   श्री  रामकृष्ण  की  प्रेरणा  समझ  कर   इस  पर  सहमत  हुए   ।  तदनुसार  मई  1897  में  ' रामकृष्ण  मिशन ' की  स्थापना  की  गई  ।
  जब  वे  अपने  देशी - विदेशी  सहकारियों  के  साथ   बेलूड़  में   श्रीरामकृष्ण  मठ  की  स्थापना  की  योजना  में  संलग्न  थे  ।  उस  समय  कलकत्ता  में  महामारी  प्लेग  का  प्रकोप  था  ,  प्रतिदिन  सैकड़ों  व्यक्तियों  पर  उसका  आक्रमण  होता  था   ।  लोगों  पर  इस  घोर  विपत्ति  को  आया  देखकर   वे  सब  काम  छोड़कर  कर्मक्षेत्र  में  कूद  पड़े   और  बीमारों  की   चिकित्सा  तथा  सफाई  की  एक  बड़ी  योजना  बना  डाली  ।
  एक  गुरुभाई  ने  पूछा ---- " स्वामीजी  ! इतनी  बड़ी  योजना  के  लिए  फंड  कहाँ  से  आयेगा  ? "
 स्वामीजी  ने  तुरंत  उत्तर  दिया ---- ' आवश्यकता  पड़ेगी  तो  इस  मठ  के  लिए  जो  जमीन  खरीदी  है   उसे  बेच  डालेंगे  ।  सच्चा  मठ  तो  सेवा  कार्य  है  ।  "
जब  स्वामीजी  का  स्वास्थ्य  निर्बल  रहने  लगा   तब  भी   सार्वजनिक  सेवा  का  जो   काम  आता   उसे  अवश्य  पूरा  करते  और  अपने  शिष्यों  को  भी  सदा  यही  उपदेश  देते  कि --   ' मानव  जीवन  का  उद्देश्य  परोपकार  तथा  सेवा  ही  है  ।  जब  तक  यह  उद्देश्य  पूरा  हो  सके   तभी  तक  जीना  यथार्थ  है  ।  जब  इसकी  पूर्ति  कर  सकने  की    सामर्थ्य  न  रहे   तो  जीवन  का   अन्त  हो  जाना  ही  श्रेष्ठ  है  ।  '

6 November 2016

महान कर्मयोगी -------- दादाभाई नौरोजी

 ' सत्कर्म  और  सत्प्रयास  कभी  निष्फल  नहीं  जाते  |  हमें  परिणाम  के  लिए  शीघ्रता  न  करके   अपने  तन , मन , धन  से  प्रयत्नों  में  लगे  रहना  चाहिए  ।  यदि  हमारा  पक्ष  सत्य  और  न्याय  पर  आधारित  है   तो  अंततः  हमारी  जीत  होगी ,  यह  निश्चित  है  । '
  दादाभाई  नौरोजी  ( जन्म  1825 )   जब  चार  वर्ष  के  थे , उनके  पिता  की  मृत्यु  हो  गई ।   परिवार  की  आर्थिक  स्थिति  अच्छी  नहीं  थी  ।  यद्दपि  पारसियों  में  विधवा - विवाह  की  व्यवस्था  है ,  पर  उनकी   माँ  ने  आजीवन  वैधव्य  में  रहकर   अपने  परिश्रम  के  बल  पर  अपनी  एकमात्र  सन्तान  दादाभाई  को  लिखा - पढ़ाकर  योग्य  बनाने  में  जीवन  की  सार्थकता  समझी  ।
  दादाभाई  ने  स्वयं  एक  स्थान  पर  कहा  है ---- " अपने  आचरण   में    आज  मैं  जिस  प्रकाश  के  दर्शन  कर  रहा  हूँ  ,  वह  मेरी  ममतामयी  माता  का  ही  फैलाया  हुआ  है   ।  आज  मैं  जो  कुछ  भी  हूँ  वह  सब  मेरी  माता  का  ही  प्रसाद  है  । "
    अपने  शिक्षा  सम्बन्धी  संस्मरण   के  सम्बन्ध  में  उन्होंने  कहा  है  कि-----" मैं  बम्बई  के  भूतपूर्व  गवर्नर  श्री  माउन्टन  स्टुअर्ट   एलफिन्स्टन  का  आभारी  हूँ   जिन्होंने  भारत  में  शिक्षा  प्रसार  के  मन्तव्य  से  गवर्नर  पद  से  इस्तीफा  दे  कर  ' नेटिव  एजुकेशन  सोसाइटी '  की  स्थापना  की   । '  दादाभाई  का   कहना  था  कि  उनकी  माँ  आर्थिक  स्थिति  अच्छी  नहीं  थी ,  यदि  इस  संस्था  के  तत्वाधान  में  चलने  वाले  स्कूल, कालेज  में  फीस  देनी  पड़ती  तो  मैं  उच्च  शिक्षा  से  वंचित  रह  गया  होता  । '
    ' नेटिव  एजुकेशन  सोसाइटी ' के  निशुल्क  शिक्षा  सिद्धान्त  में  उनकी   अखण्ड  आस्था  थी  ।  उनका  कहना  था  कि---- मेरा  दावा  है  कि  भारत  में  यदि  निशुल्क  शिक्षा  की  व्यवस्था  कर  दी  जाये   तो  एक  से  एक  विलक्षण  प्रतिभाएं   समाज  की  सेवा  के  लिए  विकसित  और  प्रकाशित  हो  सकती  हैं  ।  यदि  समाज  के  धनी - मानी  तथा  शिक्षित  वर्ग   मिलकर  निर्धन  युवकों  और  बच्चों  के  लिए  निशुल्क  शिक्षा  की  व्यवस्था  करें ,  तो  यह  समाज  और  देशहित  में  एक  बहुत  बड़ा  काम  होगा  । '
  शिक्षा  प्राप्त  कर  उन्होंने   देश  और  समाज  के  हित  में  उसका  उपयोग  किया  । अपनी  माँ  की  प्रेरणा  से  उन्होंने  स्त्री - शिक्षा  का  प्रचार  किया   ।  उस  समय  के  शताब्दियों  से  पिछड़े  समाज  में   स्त्री - शिक्षा  का  विचार  सर्वथा  नया  था  ।  पग - पग  पर  समाज  का  विरोध  ।  सब  कुछ  सहन  करते  हुए  अथक  प्रयास  से    छ:  कन्या  पाठशालाओं  के  लिए  44  पारसी  और  24  हिन्दू  कन्याएं  मिल  गईं  ।  कन्या  पाठशालाएं  लगने  लगीं  ।  इस  प्रकार  बम्बई  और  बम्बई  के  माध्यम  से    भारत  में  एक  युग  से   स्त्री  शिक्षा  का   वह  दीप  फिर  जल  उठा   जो  देश  पर  आये  आंधी  - तूफानों    में  बुझ  गया  था  ।