31 March 2017

ज्यां पाल सात्र की जीवन - दर्शन पाठशाला

ज्यां  पाल  सात्र   ( फ्रांस )  संसार  के  माने  हुए  दार्शनिक  थे    । उनके  सामने  अनेकों  कठिनाइयाँ  थीं ,  उनकी  एक  आँख  प्रारम्भ  से  ही  खराब  थी   पर  एक  दिन  के  लिए  भी  कभी  किसी  ने  उन्हें  खिन्न   या  उदास  नहीं  देखा   ।  वे  परिस्थितियों  के  साथ  तालमेल  बैठाते  थे  और  दूसरों  को  भी  वैसी  ही  शिक्षा  देते  थे  ।    उदाहरणों  के  माध्यम  से  वे  लोगों  को  यह  समझाते  थे   कि  साधन  संपन्न  व्यक्ति  किस  प्रकार  क्षमताओं  को  सत्प्रयोजन  में  लगाकर  अपने  क्षेत्र  में  प्रशंसा  के  पात्र  बने   । 
  उनकी   शिक्षाओं  ने   अनेकों  के  मुरझाये  जीवन  में    उल्लास  उत्पन्न  करने  में  सफलता  पाई  ।   सात्र  ने  परामर्श  के  लिए  कई  घंटों  का  समय   निर्धारित  कर  रखा  था   ।  उसमे  वे  उन्ही प्रसंगों  को  छेड़ते  थे   जिसमे  कठिनाइयों  के  बीच   प्रसन्नता  से  रह  सकना    और  सफलता  के  मार्ग  पर  चल  सकना  संभव  हुआ  हो   ।  ऐसी  घटनाओं   के  लिए  उनकी  स्मृति  एक   विश्व कोष  मानी  जाती  थी   ।
  वह  लोगों  को  यह  रहस्य   समझाते  थे    कि  मनुष्य  का  पराक्रम  कितना  सामर्थ्यवान  है  कि  किसी  को  भी  ,  किस  प्रकार   आगे  बढ़ाने  और   ऊँचा  उठाने  में  कारगर  हो  सकता  है   । 

30 March 2017

अभिनव भारत के पितामह ------- दादाभाई नौरोजी

  उन्होंने  राजनीति  में  जिस  सत्य  और  अहिंसा  का  अवलम्बन  किया   था  उसको  आजीवन  निबाहा  ।  उन्होंने  किसी  भी  लाभ  के  लिए   असत्य  अथवा  हिंसा  का  रास्ता  नहीं  अपनाया   ।  उन्हें  जितना  भारतीयों  ने  समझा  उससे  कम  अंग्रेजों  ने  भी  नहीं  समझा  ।  इसका  प्रमाण   इंग्लैंड  के  श्री  वर्डउड  के  उस  पत्र  से  हो  जाता  है  ,  जो  उन्होंने  ' टाइम्स  ऑफ  इंडिया ' के  लन्दन  स्थित  प्रतिनिधि  को  लिखा
  था ------- "  दादाभाई  नौरोजी  उन  लोगों  में  से  थे   ,  जिनको  किसी  भी  विषय  का   सम्पूर्ण  ज्ञान  था            जब   भी  मैं  उनसे  मिला  ,  उन्होंने  अपने  विषय  में   कोई  बात नहीं   की  ,  उन्होंने  सदैव  अपने  कार्यों   के  विषय  में  बात  की   और  वह  भी  वर्तमान  वर्तमान की  ।  उनसे  बात  करके  ऐसा  लगता  था  कि  मृत्यु  हो  जाने  पर  भी  दादाभाई  मरेंगे  नहीं   ,  केवल  उनका  पार्थिव   शरीर  ही  मरेगा   ।  वे  सदा - सर्वदा  के  लिए  अजर - अमर  ही   रहेंगे   । "   

27 March 2017

भारतीय जीवन दर्शन के साधक -------- डॉ. सम्पूर्णानन्द

   '  किसी   भी  प्रतिष्ठित  पद  पर  पहुँचने  के  बाद  सामान्य  व्यक्ति  प्राय :  अपने  सुख - साधनों  की   अभिवृद्धि   में  ही  लग  जाता  है   परन्तु  डॉ.  साहब  इस  आदत  से  सर्वथा  परे  थे  ।  उनका  एक  ही  लक्ष्य  था ----- भारत  का  सांस्कृतिक  पुनरुत्थान  । 
  ' कोई  भी  लक्ष्य  निर्धारित  करने  वाले   मनुष्य  को  अनिवार्य  रूप  से  परिश्रमशील  तथा  सादगी  पसंद  होना  पड़ता  है  । '    डॉ. साहब   ने   इन  शर्तों  को  निष्ठां  और  उत्साहपूर्वक  पूरा  किया   ।  उच्च  प्रतिष्ठित  घराने  से  सम्बंधित  होने  पर  भी  उन्होंने  सादगी  का  वरण  किया   ।
     भारतीय  संस्कृति  के  अनन्य  पोषक  होते  हुए  भी   उन्होंने  उन  परम्पराओं  का  कभी  समर्थन  नहीं  किया   जिन्होंने  देश  और  समाज  को  अपार  हानि  पहुंचाई  थी   तथा  जिनका  आधार  केवल  अन्धविश्वास  था   ।  ब्राह्मण  और  जातिवाद  के  खिलाफ  उन्होंने  कलम  उठाई  और  जो  तर्कपूर्ण  विचार  दिए  उससे  ब्राह्मण  समाज  में  खलबली    पैदा  हो    गई   ।  उन्होंने  अपनी  पुस्तक ' ब्राह्मण  सावधान '  में  लिखा   कि  ब्राह्मणत्व  का  आधार   जन्म  और  वं  श  नहीं  ,  कर्म  और  स्वभाव  है   ।  उन्होंने  लिखा  कि----
' यह  कट्टर पन्थी  ब्राह्मणों  का  ही  प्रसाद  था  कि  तुलसी  को  काशी  के  बाहर  रहना  पड़ा   ।  और  दयानन्द  को  दम्भी  पंडितों   और  कठमुल्लाओं  की  यह  नगरी  छोडनी  पड़ी  । '
   इस  कथन  की  बड़ी  तीव्र  प्रतिक्रिया  हुई   परन्तु  उन्होंने  बड़ी  निडरता  के  साथ  अपना  मत  प्रतिपादित  किया  ।  उनकी   द्रष्टि   में  संस्कृति  और  धर्म  के  क्षेत्र  में   स्वार्थी  और   संकुचित  मनोवृति  के  लोगों  द्वारा  हस्तक्षेप  के  कारण   उत्पन्न   हुई   इन  प्रवृतियों  को  दूर  करना  आवश्यक  हो   गया  था   ।   अन्धविश्वास  का  विरोध  और  स्वस्थ  परम्पराओं    का  समर्थन  उन्होंने  अपनी   स्वयं  की   विवेक  बुद्धि  के  आधार  पर  किया   । 

26 March 2017

WISDOM ------ विचार बल से ही कोई परिवर्तन संभव है

 ' हठ  से  हठ  का  जन्म  होता  है   ।  यदि  कोई  अपने  शुभ - विचारों  को  भी   हठात  किसी  अविचारी  के  मत्थे   मढ़ना  चाहता  है   तो  उसकी  प्रतिक्रिया  के  फलस्वरूप   वह  अपने  अविचार  के  प्रति  ही  दुराग्रही  हो  जाता  है   । '
  मनुष्य    अपने  संस्कारों  के  प्रति   बड़ा  दुराग्रही  होता  है  ।  बुरे  से  बुरे  अनुपयोगी  तथा  अहितकर  संस्कारों  के  स्थान  पर   वह  शुभ   एवं  समय  सम्मत   संस्कारों  को  आसानी  से  सहन  नहीं  कर  पाता  ।   प्राचीनता  के  प्रति   अनुरोध    और    अर्वाचीन  के  प्रति  विरोध  उसका  सहज  स्वभाव  बन  जाता  है   ।
    समाज  में  इस  प्रकार  के   प्राचीन  संस्कार  रखने  वाले  लोगों  की  कमी  नहीं   होती  और  वे  उनके  प्रति   किसी  सुधार  का    सन्देश  सुनते  ही    अनायास  ही  संगठित  होकर   नवीनता   के  विरुद्ध  खड़े  हो  जाते  हैं   ।  ऐसे  अवसरों  पर   यदि  किसी  शक्ति  का  सहारा  लेकर   उन्हें  नवीन  संस्कारों  में  दीक्षित  करने   का  प्रयत्न  किया  जाता  है    तो  एक  संघर्ष  या  निरर्थक  टकराव  की  स्थिति  पैदा  हो  जाती  है   जिससे  समाज  अथवा  राष्ट्र   शक्तिशाली  होने  के  स्थान  पर   निर्बल  ही  अधिक  बन  जाता  है   ।   इसलिए  समझदार  समाज - सुधारक  विचार  बल  से  ही  किसी  परिवर्तन  को    लाने  का  प्रयत्न  किया  करते  हैं   ।
    किसी  शक्ति  का  सहारा  लेने  की  अपेक्षा   अपने  उन  विचारों  को  ही  तेजस्वी  बनाना  ठीक  होता  है    जिनको  कोई   हितकर  समझ  कर   समाज  या  व्यक्ति  में  समावेश  करना  चाहता  है   ।  जिनका  आचरण  शुद्ध  होगा ,   जिनके  विचार  तेजस्वी  होंगे ,   उन्हें  हर  कोई   स्वीकार   करने  को  तत्पर  होगा   । 

24 March 2017

शौर्य और पराक्रम के प्रतीक ------- ज्योतिन्द्र नाथ मुखर्जी

 ' अनाचारी  पागलपन  की  हरकतों  को  चुपचाप  सहते  रहने  से  उसकी   उन्मतता   भड़कती  है  ।  इन  कृत्यों  के  प्रति  उदासीनता  आग  में  घी  का  काम  करती  है  ।  '   जतीन ( ज्योतिन्द्र  नाथ मुखर्जी ) इस  तथ्य  को   बहुत  अच्छी  तरह  समझते  थे  इसी  कारण  उन्होंने   अपनी  आँखों  के  सामने   कभी  न  होने   योग्य  काम  नहीं  होने  दिया   ।   शरीर  बल  और  सामर्थ्य  की   सार्थकता  भी  यही  है   ।
  दुर्बल  और  पीड़ित  व्यक्ति  की  आततायी  से  रक्षा  करना  ही  शक्तिशाली  का  धर्म  है   ।  यह  निष्ठा   उसके  व्यक्तित्व  में   चार  चाँद  लगा  देती  है  । 
  1905  की  बात  है  ,  प्रिंस  आफ  वेल्स  उन  दिनों  भारत  आये  हुए  थे  ।  कलकत्ता  में  उनकी  सवारी  निकलने  जा  रही  थी  l  हजारों  नर - नारी  फुट पाथ  पर   जमा थे  ।  एक  गली  के  नुक्कड़  पर  एक  बग्घी  खड़ी  थी  जिसमे  कुछ   महिलाएं  थीं   ।  उन  औरतों  को  परेशान  करने  के  लिए  कुछ  गोरे  युवक  बग्घी  की  छत  पर  चढ़  गए   और  औरतों  के  मुंह  के  सामने  पैर  लटकाकर  बैठ  गए  और  सीटी  बजाने    लगे  ।  जतिन  वहीँ  पास में  खड़े  थे  उनसे  महिलाओं  का  यह  अपमान  देखा  नहीं  गया   । जतिन  ने  उन  युवकों  की  खूब  पिटाई  की ,    आखिर  वे  युवक  मुंह  छिपाकर  भाग  गए  ।  ऐसी  अनगिनत  घटनाएँ  हैं  जो  जतिन  के  स्वाभिमानी  व्यक्तित्व  से  परिचित  कराती  हैं    ।  स्वामी  विवेकानन्द  से  प्रेरणा  और  प्रोत्साहन  पाकर   वे  राष्ट्रीय  आन्दोलन  की  गतिविधियों  में  भाग  लेने  लगे   । 

23 March 2017

महत्व व्यक्ति को नहीं आदर्शों को देना श्रेयस्कर है -------- सरदार भगतसिंह

  ' उनका  आदर्श  देशप्रेम  की  अग्नि  को  जन - जन  के  ह्रदय  में   प्रज्ज्वलित  करना  था  | '
ऐसेम्बली  में  बम  विस्फोट  के  बाद   वे  चाहते  तो   अपने  साथियों  सहित  बाहर  निकल  कर  भाग  सकते  थे  ,  इसके  लिए  प्रबंध  भी  पहले  से  ही  किया  जा  चुका  था  ।  लेकिन  भगतसिंह  भागने  के  लिए  नहीं  आये  थे  ,  उनका  उद्देश्य  ज लिए  उनका  बंदी  होना   नता  में  राष्ट्रीय  भावना  उत्पन्न  करना  था  ।   यह  भावना  जगाने   के  लिए   उनका  बन्दी  होना  आवश्यक  था   ताकि  न्यायालय  के  सम्मुख  वे   अपने  मन  की  बात   कह   सकें  ।  उनके  बन्दी  हो  जाने  से   नवजागरण  की  लहर  उठने  लगी  ।  जेल  में  इन  देश भक्तों  को  अमानुषिक  यंत्रणा   दी  गई   ।  राष्ट्र  की  स्वतंत्रता  के  आदर्श  के  सम्मुख  यह  यंत्रणा  नगण्य  थी  ,  मनुष्य  को  दुःख  और  कष्टों  की  अनुभूति  अपनी  भावनाओं  से  होती  है  ,  उन्हें  इस  यंत्रणा  में  भी  अदभुत  सुख  मिल  रहा  था   ।  
  अन्य  क्रांतिकारियों   ने   उन्हें  जेल  से  मुक्त    कराने  का  संकल्प  किया    लेकिन  भगतसिंह  ने  मना  कर  दिया  ,  जब  उनसे  इस  मनाही  का  कारण  पूछा  गया   तो  उन्होंने  कहा ----
              - " हम  जिस  उद्देश्य  को  लेकर  क्रान्ति  के  पथ  पर  आये  हैं   वह  इसकी   आज्ञा   नहीं  देता  ।   हम  तो  अपना   कफन  अपने  ही  सिर  पर  बाँध  कर  निकले  हैं   ।  महत्ता    व्यक्ति  की  नहीं  इस  आदर्श  की  है   ।  हमें  ही  श्रेय  मिले   या  हमसे  ही  क्रान्ति  होगी  -- देश  स्वतंत्र  होगा    यह  तो  हम  लोग  नहीं  सोचते  किन्तु  यह  कार्य  हमें   ऐसा  ही  सिद्ध  करेगा   ।  हमारे  बलिदान  से  हमारे  आदर्श  को  बल  मिलेगा    तो  कल  इसी  जन समुदाय  में  से   सहस्त्रों  भगतसिंह  पैदा  हो  जायेंगे    तथा  भारत  स्वाधीन  होकर  रहेगा        क्रांति द्रष्टा  भगतसिंह   के   इन  शब्दों  में   जो   सत्य  छिपा  है  उसे  काल  की  परिधि  में  नहीं  बाँधा  जा  सकता   ।  

22 March 2017

राष्ट्रीयता का उपासक -------- सम्राट समुद्रगुप्त

 जिसका  आचरण  शुद्ध ,  चरित्र  उज्जवल  और  मन्तव्य  नि:स्वार्थ  है   उसके  विचार  तेजस्वी  होंगे  ही  ,  जिन्हें  क्या  साधारण  और  क्या  असाधारण  कोई  भी  व्यक्ति  स्वीकार  करने  के  लिए  सदैव  तत्पर  रहेगा 
                गुप्त वंश    के  सबसे  यशस्वी  सम्राट  समुद्रगुप्त  ने    लुप्त  होती  महान  वैदिक  परम्पराओं  की  पुनर्स्थापना  की ,  उनमे  से  एक  अश्वमेध  यज्ञ  भी  था   l   इसके  आयोजन  में  उसका  उद्देश्य  यश  व  विजय  नहीं  था  l  समुद्रगुप्त  का  उद्देश्य  था  ---- भारत  में  फैले  हुए  अनेक  छोटे - छोटे  राज्यों   को  एक  सूत्र  में  बांधकर  एक  छत्र  कर  देना  था  ,  जिससे  भारत  एक  अजेय  शक्ति  बन  जाये  l
  इस  दिग्विजय  में  समुद्रगुप्त  ने   केवल  उन्ही  राजाओं  का  राज्य  गुप्त  साम्राज्य  में  मिला  लिया  ,  जिन्होंने  बहुत   समझाने  पर  भी  समुद्रगुप्त  के  राष्ट्रीय  उद्देश्य  के  प्रति  विरोध  प्रदर्शित  किया  l  अन्यथा  उसने  अधिकतर  राजाओं  को  रणभूमि  तथा  न्याय  व्यवस्था  के  आधार  पर  ही  एकछत्र  किया  था  l  अपने  विजय  अभियान  में  सम्राट  समुद्रगुप्त  ने  न  तो  किसी  राजा  का  अपमान  किया   और  न  ही   उसकी   प्रजा  को    कोई  कष्ट  दिया  ।   l  क्योंकि  वह  जानता  था ---  शक्ति - बल  पर  किया  हुआ  संगठन  क्षणिक  एवं  अस्थिर  होता  है  l  शक्ति  तथा  दण्ड  के  भय  से   लोग  संगठन  में  शामिल  हो  तो  जाते  हैं    किन्तु  सच्ची  सहानुभूति  न  होने  से   उनका  ह्रदय  विद्रोह  से  भरा  ही  रहता  है   और  समय  पाकर  वह   विघटन  के  रूप  में  प्रस्फुटित  होकर   शुभ  कार्य  में  अमंगल  उत्प्न  कर  देता  है  l 
    सम्राट   समुद्रगुप्त  ने  अपने  प्रयास  बल  पर  सैकड़ों  भागों  में  विभक्त  भारत - भूमि  को  एक  छत्र  करके  वैदिक  रीति  से   अश्वमेध यज्ञ  का  आयोजन  किया   जो  बिना  किसी  विध्न  के  पूर्ण  हुआ   ।
  यह  समुद्रगुप्त  के  संयम पूर्ण  चरित्र  का  ही  बल  था   कि  इतने  विशाल  साम्राज्य  का  एकछत्र    स्वामी   होने  पर  भी   उसका  ध्यान   भोग - विलास  की  ओर  जाने  के  बजाय  प्रजा  के  कल्याण  की  ओर  गया  ।