19 September 2013

WISDOM

' सेवा  से  संवाद  के  अवसर  बनते  हैं  और  संवेदना  विकसित  होती  है  । '
दशम  सिख  गुरु  गोविंद  सिंह  आनंदपुर  साहब  में  विराजमान  थे  । उन्हें  प्यास  लगी  तो  बोले -" कोई  मुझे  पवित्र  हाथों  से  जल  पिला  दे  । " एक  धनी -मानी  व्यक्ति  उठा  और  जल  ले  आया  । जल पात्र  लेते  समय  गुरूजी  का  स्पर्श  उस  व्यक्ति  के  हाथ  से  हो  गया  ।  वे  पूछ  बैठे , "तुम्हारे  हाथ  तो  बड़े  कोमल  हैं  । " वह  अपनी  प्रशंसा  सुनकर  फूला  न  समाया  । बोला -" गुरूजी  मेरे  अनेक  सेवक  हैं  । मैंने  स्वयं  कोई  सेवा -कार्य  नहीं  किया , इसलिये  मेरे  हाथ  इतने  कोमल  हैं  । "
     गुरूजी  ने  ओंठों  तक  लाये  हुए  जल -पात्र  रख  दिया  और  गंभीर स्वर  में  बोले -" जिन  हाथों  ने  कभी  सेवा  नहीं  की  है , वे  पवित्र  कैसे  हुए ? पवित्रता  तो  सेवा  से  ही  प्राप्त  होती  है  । मैं  तुम्हारे  हाथ  का  जल  ग्रहण  नहीं  कर  सकता  । " यह  कहकर  जलपात्र  नीचे  रख  दिया  । 

No comments:

Post a Comment