15 July 2024

WISDOM ------

   लुकमान  से  किसी  ने  प्रश्न  किया   कि  आपने  इतनी  शिष्टता  कहाँ  से  सीखी  ?  लुकमान  ने  उत्तर  दिया  --- " भाई  ! मैंने  यह  शिष्ट  व्यवहार  अशिष्ट  लोगों  के  बीच  रहकर  ही  सीखा  है   l "  लुकमान  का  उत्तर  सुनकर  लोग  अचरज  में  पड़  गए  l  लुकमान  ने  और  आगे   स्पष्ट  करते  हुए   कहा  कि  अशिष्ट  लोगों  के  बीच  रहकर   ही  मैंने  जाना  कि  अशिष्ट  व्यवहार  क्या  है   l  मैंने  पहले  उनकी  बुराइयों  को  देखा  l  फिर  देखा  कि  कहीं  ये  बुराइयाँ  मुझ  में  तो  नहीं  हैं  l   इस  तरह  आत्म निरीक्षण  से  मैं  बुराइयों  से  दूर  होता  गया   और  आत्म सुधार  के  फलस्वरूप   लोग  मुझे   लुकमान  से  हजरत  लुकमान  कहने  लगे  l  

2 .  खलीफा  अली  जंग  के  मैदान  में  थे   l  एक  मौका  आया  , जब  उन्होंने  दुश्मन  राजा  को  उसके  घोड़े  से  गिरा  दिया   और  उसकी  छाती  पर  बैठ  गए  l  खलीफा  ने  अपनी  तलवार  तिरछी  की   और  वो  उसे  दुश्मन  राजा  की  छाती  में  भौंकने  वाले  ही  थे   कि  अचानक  दुश्मन  राजा  ने  उनके  मुँह  पर  थूक  दिया  l  खलीफा  तुरंत  एक  तरफ  हट  गए   और  बोले ---- "  आज  की  जंग  यहीं  ख़तम  l  हम  कल  फिर  लड़ेंगे  l " दुश्मन  राजा  बोला  --- "  लगता  है  आप  घबरा  गए  l  आज  आपके  पास  मौका  है   जंग  जीतने  का  ,  हो  सकता  है  कल  ऐसा  न  हो  पाए  l  "  l     खलीफा  ने  उत्तर  दिया ---- "  मजहब  का  उसूल  है  कि  कभी  जोश  में  होश  खोकर   कोई  काम  न  करो  l  जब  तुमने  मुझ  पर  थूका  तो  मुझे  गुस्सा  आ  गया  l  गुस्से  में  किया  गया  वार  हिंसा  होती  है  ,  इसलिए  मैंने  कहा  कि  आज  नहीं  कल  लड़ेंगे  l "  दुश्मन  के  अचरज  का  ठिकाना  न  रहा  l  वह  तुरंत  खलीफा  के  पैरों  में  झुक  गया   और  बोला  ---- " जो  इन्सान  जंग  भी  उसूलों  से  लड़ता  है  , उसे  मैं  क्या  दुनिया  की  बड़ी  से  बड़ी  ताकत  भी  नहीं  हरा  सकती  l  मैं  यह  जंग  आज  ही  ख़तम  करता  हूँ   l  "  यह  प्रसंग  वर्तमान  में  हो  रहे  युद्धों  के  लिए  प्रेरणा  है  l  आज  युद्ध  भी  व्यापार  है  , व्यापर  भी  ऐसा  जिसमे  कहीं  कोई  नैतिकता ,  जीवन  मूल्य  नहीं  है ,  निर्दोष  प्रजा  को , बच्चों  को  मारना , उन्हें  अनाथ  बना  देना  ,  नारी  जाति  को  अपमानित  करना  ,  प्रकृति  को  प्रदूषित  करना  ------ यह  युद्ध  है  कि  क्या  है  ?  

No comments:

Post a Comment