4 March 2021

WISDOM ------ दरिद्र कौन ?

    एक  संत  भ्रमण  पर  निकले   हुए  थे  l   उन्हें  मार्ग  में  एक  राजा  मिला  ,  जो  पड़ौसी  राज्य  पर  हमला  करने   के  लिए  निकला  था   l   संत  को  देखकर  उसने  प्रणाम  किया   और  बोला ---- " महाराज  !  मैं  चक्रवर्ती  सम्राट  हूँ   l   मेरे  पास  अपार  धन - दौलत  है   और  आज  मैं  उसे   और  बढ़ाने  के  लिए   दूसरे  राज्य  पर  आक्रमण  करने  निकला  हूँ   l   आप  मुझे  आशीर्वाद  दें   l  "  संत  धीरे  से  हँसे   और  उसके  हाथ  पर  एक  रूपये  का  सिक्का  रख  दिया   l   राजा  को  आश्चर्य  हुआ  l   वह  बोला  ---- " महाराज  !  आपने  शायद  सुना  नहीं   कि   मैं  बड़ा  धनवान  हूँ   ,  मुझे  इस  एक  रूपये  की  आवश्यकता  नहीं   l  "  संत  बोले ---- " बेटा   !  यही  सुनकर   मैंने  ये  रुपया   तुझे  दिया   l   मुझे  ये  मुद्रा  पड़ी  मिली  थी   और  मैंने  सोचा   था   कि  इसे  सबसे  दरिद्र  व्यक्ति  को  दूंगा   l   आज  तुझसे  मिलकर   मुझे  लगा  कि   सबसे  दरिद्र   यदि  कोई  है  ,  तो  वो  तू  ही  है   ,  जो  अपार  धन - संपदा   होते  हुए  भी  दूसरों  का  घर  लूटने  चला  है   l  '  संत  की  बात  सुनते  ही  राजा  का  सिर   शरम   से  झुक  गया   और  उसने  जीवन  की  राह  बदलने  का  संकल्प  किया     l   लालच  और  महत्वाकांक्षा  पर  नियंत्रण  जरुरी  है  l  

No comments:

Post a Comment