15 April 2014

कर्मफल विधान

यह  जगत  और  जीवन  कर्मानुसार  है  । कर्मफल  विधान  नियंता  का  अकाट्य  नियम  है  । इसे  न  तो  तोड़ा-मरोड़ा  जा  सकता  है  और  न  ही  परिवर्तित  किया  जा  सकता  है  ।  प्रत्येक  शुभ  कर्म  अपना  परिपाक  होने  पर  शुभ  फल  अवश्य  देता  है  । इसी  तरह  प्रत्येक  अशुभ  कर्म  अपना  परिपाक  होने  पर  अशुभ  फल  अवश्य  प्रस्तुत  करता  है  ।
        विवेकहीन  मनुष्य  इस  सत्य  को  देख  नहीं  पाते  इसलिये  वे  दूसरों  पर  दोषारोपण  करते  हुए  उनपर  मिथ्या    कलंक  लगाते  हैं  ।  जबकि  सच  यह  है  कि  जितना  समय  वे  दोषारोपण  करने  में  लगाते  हैं  . उतना  समय  यदि  सत्कर्म  करने  में, ईश्वर  का  स्मरण  करने  में  लगाएँ  तो  उनके  पूर्वकृत  कर्मो  का  सहज  ही  प्रायश्चित  हो  जाये  ।
   जो  बीत  चुका  है, उसे  पूरी  तरह  से  मिटा  देना, हटा  देना  तो  संभव  नहीं, पर  सत्कर्मो  की  निरंतरता  अवश्य  संभव  है  ।

   इस  संबंध  में  पुराण  की  एक  कथा  है------- एक  जुआरी  था, उसमे  सभी  दुर्गुण  थे ।  एक  दिन  उसने  कपट  से  जुए  में  बहुत  सारा  धन  जीता  ।  इस  जीत  की  खुशी  में  वह  अपने  हाथों  में  पान  का  बीड़ा, गंध  और  माला  आदि  सामग्री  लेकर  अपनी  प्रियतमा  को  भेंट  देने  के  लिये  उसके  घर  की  ओर  दौड़ा  ।
रात  का  समय  था, रास्ते  में  उसके  पाँव  लड़खड़ाए  और  वह  गिरकर  बेहोश  हो  गया  । जब  उसे  होश  आया  तो  उसे  बड़ा  खेद  व  वैराग्य  हुआ  । उसने  अपने  पास  की  सारी  सामग्री  वहीँ  पास  के  भगवती  मंदिर  में  जाकर  भवानी    के चरणों  में  अर्पित  कर  दी  ।
  समय  आने  पर  उसकी  मृत्यु  हो  गई  । यमदूत  उसे  ले  गये  । यमराज  बोले--"अरे  मूर्ख ! तू  अपने  पापों  के  कारण  बड़े-बड़े  नरकों  में  यातना  भोगने  योग्य  है  । " इस  पर  जुआरी  ने  कहा--" महाराज ! यदि  मेरा  कोई  सत्कर्म  हो  तो  उस  पर  भी  विचार  कर  लीजिए  । " इसके  उत्तर  में  चित्रगुप्त  ने  कहा--" तुमने  मरने  से  पहले  थोड़ा  गंधमात्र  जगन्माता  को  अर्पित  किया  है, इसके  फलस्वरूप  तुझे  तीन  घड़ी  इंद्र  का  सिंहासन  प्राप्त  होगा  । " जुआरी  ने  कहा--" तब  कृपा  करके  पहले  मुझे  पुण्य  का  ही  फल  प्राप्त  कराया  जाये  । " उसके  ऐसा  कहने  पर  यमराज  की  आज्ञा  से  उसे  स्वर्ग  भेज  दिया  गया  । देवगुरु  ने  इंद्र  को  समझाया  कि  तुम  तीन  घड़ी  के  लिये  अपना  सिंहासन  जुआरी  को  दे  दो । "
इंद्र  के  जाते  ही   जुआरी  स्वर्ग  का  राजा  बन  गया  । उसने  सोचा  अब  तो  जगन्माता  आदिशक्ति  के  सिवाय  अन्य  कोई  शरण  नहीं  ।  अब  उसने  करुणामयी  माता  के  स्मरण  के  साथ  अपने  अधिकृत  पदार्थों  का  दान  करना  प्रारंभ  कर  दिया---- ऐरावत  हाथी--- अगस्त्य  जी  को  दिया
उच्चैश्रवा  अश्व--विश्वामित्र  को,            कामधेनु  गाय----वसिष्ठ  जी  को
चिंतामणि  रत्न----गालव  जी  को       कल्पवृक्ष-----ऋषि  कौडिन्य  को  दे  दिया  ।
इस  तरह  जब  तक  तीन  घड़ियाँ  समाप्त  नहीं  हुईं, वह  भगवती  का  स्मरण  करता  हुआ  दान  करता  रहा  ।         जब  इंद्र  लौटकर  आये  तो  देखा  ।   स्वर्गपूरी  तो  ऐश्वर्यशून्य  है  ।  उन्होंने  क्रोधित  होकर  कहा -"धर्मराज !आपने  मेरा  पद  एक  जुआरी  को  देकर  बड़ा  अनुचित  कार्य  किया, उसने  सभी  रत्न  दान  कर  दिये, अमरावती  सूनी  पड़ी  है  । "  इस  पर  धर्मराज  हँसते  हुए  बोले----- " देवराज  ! इतने  दिनों  तक  इंद्र
रहते  हुए  भी  आपकी  आसक्ति  नहीं  गई, जुआरी  का  पुण्य  आपके  सौ  यज्ञों  से  भी  महान  हुआ  ।
'बड़ी  भारी  सत्ता  मिल  जाने  पर  भी  जो  प्रमाद  में  न  पड़कर  जगन्माता  की  भक्ति  करते  हुए  सत्कर्म  में  तत्पर  होते  हैं, वे  ही  धन्य  हैं । '
जुआरी  अपने  दान  के  कारण बिना  नरक  भोगे  ही  महादानी  विरोचन  पुत्र  बलि  के  रूप  में  जन्मा  । इस  रूप  में  भी  उसके  दान  की  महिमा  सबने  गाई  । 

WISDOM

अध्यात्म  मनोविज्ञान  कहता  है  कि  रोग  पापवृति  जैसा  चिंतन  रखने  से  जन्म  लेते  हैं  |
सुख  पुण्यों  का  फल  है, जो  हम  नित्य  कर्म  करके  अर्जित  करते  हैं   ।  पूर्व  जन्म  के  सत्कर्म  हैं  या  नहीं, इसकी  कोई  जानकारी  नहीं,    लेकिन  इस  जन्म  का  पुण्य  तो  रोज  श्रेष्ठ  कार्य, श्रेष्ठ  चिंतन  करके  कमाया  जा  सकता  है  ।   दुःख, रोग  और  पापों  का  नाश  करने  में  निष्काम  कर्म  से  बढ़कर  कोई  उपाय  नहीं  । परमात्मा  की  निष्काम  भक्ति-सेवा  से  सभी  दुःख , रोग  नष्ट  हो  जाते  हैं  ।