17 December 2014

बुद्धि की शुद्धि आवश्यक है

  आज  सर्वत्र  उस  विनाशक  बुद्धि  के  दर्शन  हो  रहें  हैं,  जो  स्वार्थ  का  कालपाश  लिए,  अहंता  का  मदिरापान  किये  औरों  के  जीवन  पर  घातक  प्रहार  कर  रही  है  ।  उसे  तो  यह  भी  चेत  नहीं  है  कि  दोषी  कौन  है  और  निर्दोष  कौन   ?
    भगवान  बुद्ध  ने  आज  से  ढाई  हजार  वर्ष  पहले  इस  व्यथा  को  भाँपते  हुए  कहा  कि  यदि  बुद्धि  को  शुद्ध  न  किया  गया  तो  परिणाम  भयावह  होंगे  ।  बुद्धि  यदि  स्वार्थ  के  मोहपाश  और  अहं  के  उन्माद  से   पीड़ित है  तो  उससे  केवल  कुटिलता  ही  निकलेगी,  परंतु  इसे  यदि  शुद्ध  किया  जा  सका  तो  इसी  कीचड़  में  करुणा  के   फूल  खिल  सकते  हैं  ।  बुद्धि  अपनी  अशुद्ध  दशा  में  इनसान  को  शैतान  बनाती  है  तो  इसकी  परम  पवित्र  शुद्ध  दशा  में  इनसान  बुद्ध  बनता  है,  उसमे  भगवता  अवतरित  होती  है  ।
    मानव  बुद्धि  को  शुद्ध  करने  के  लिए  सबसे  पहली  जरुरत   है   कि  हमारा  द्रष्टिकोण  सुधरे,  हम  समझें  कि  जीवन  सृजन  के  लिए  है  न  कि  विनाश  के  लिये   ।   बुद्धि  जितनी  शुद्ध  होती  है,  उतनी  ही  उसमें  संवेदना  पनपती  है  ।  आज  के  इस  दौर  के  इनसानी  जीवन  को  इसी  संवेदना  की  तलाश  है   । 

कर्मयोग श्रेष्ठ है

' सच्चा  कर्मयोगी  वही  है,  जो  जीवन  के  विभिन्न  कर्म  करते  हुए  भी  परमात्मा  से  कभी  विलग  नहीं  होता  । '  ईश्वर  के  साथ  किसी  तरह  से  जुड़कर  कर्म  करते  हुए  जीना  यही  कर्मयोग  है  ।
         गुरु  गोरखनाथ का  जब  उदय  हुआ  तो  उनका  नाम  था-- अघोरवज्र  ।  अघोर  से  गोरखनाथ  पैदा  हुए  एवं  वज्रयानी  संप्रदाय  के  थे  ।  उनके  एक  साथी  थे-फेरुकवज्र   ।   मुहम्मद  गौरी  की  सेना  ने  आक्रमण  किया  एवं  उत्तर  से  दक्षिण  तक  सब  कुछ  तहस-नहस  करती  हुई,  देवालयों  को  तोड़ती  हुई  सोमनाथ  व  उड़ीसा  के  कोणार्क  मंदिर  तक  पहुँच  गई  ।
  उस  समय  योग  एवं  तंत्र  की  शक्ति  में  महारत  रखने  वाले  ढेरों वज्रयानी,  गोरखनाथ, फेरुकवज्र  थे  । तत्कालीन  राजा  तंत्र  के  टोटकों  से  प्रभावित  हो  यही  समझ  बैठे  थे  कि  यही  लोग  मोरचा  ले  लेंगे,  हमें  लड़ने  की  जरुरत  भी  नहीं  होगी  ।  सेनाओं  की  छुट्टी  कर  दी  गई  ।   यही  मान  लिया  कि  तांत्रिकों  और  योगियों  के  बल  पर  यवन-शक-हूणों  से  जूझ  लिया  जायेगा  ।  जब  गजनवी  आकर  रौंद  कर  चला  गया  तब  गोरखनाथ  ने  अपने  से आयु  व  अनुभव  में  बड़े  फेरुकवज्र  से  पूछा--- " आपका  तप  कहां  चला
 गया  ?   ज्ञान  का  क्या  हुआ  ? क्योँ  नही  जूझ  पाये  आप  ? "
  तब  फेरुकवज्र  बोले--- " योग  व  तंत्र  की  अपनी  सीमा  है  । " ऐसे  विपत्ति  के  समय  में  आवश्यकता  आत्मबल  संपन्न  व्यक्तियों  की,  विजय  की  कामना  रखने  वालों  की   एवं  कर्मयोगियों   की  होती  है  । गजनी  के  सैनिकों  में  गजब  का  आत्मविश्वास  था,  विजय  की  कामना  थी  ।  जब  कर्मयोगी  जिजीविषा  संपन्न  व्यक्ति  एक  साथ  होते  हैं,  तो  समूह  मन  का  निर्माण  करते  हैं  ।  इस  समूह  मन  के  सामने  तंत्र  और  योग  एक  तरफ  रखा  रह  गया  और  उनकी  दुर्दांत  इच्छा  शक्ति  काम  करती  चली  गई  । "
आगे  जब  भी  जमाना  बदलेगा  समूह  मन  के  जागरण  से  ही  बदलेगा  । 
हमें  कर्मयोगी  ही  होना  चाहिए  ।  अच्छाई  को,  कर्मयोगियों  को  संगठित  होना  पड़ेगा  तभी  बुराई  पर  विजय   संभव  है  ।