27 May 2020

WISDOM ------- सुख से जीवन जीने के लिए शांति जरुरी है

  शांति  में  ही  समस्त  सुखों  का  अनुभव  होता  है   l   संत  इमर्सन  ने  लिखा  है ---- " युवावस्था  में  मेरे  अनेक  सपने  थे  l   उन्ही  दिनों  मैंने  एक  सूची   बनाई   थी  कि   जीवन  में  मुझे  क्या - क्या  पाना  है  l   इस  सूची   में  वे   सारी   चीजें  थीं  ,  जिन्हे  पाकर  मैं  धन्य  होना  चाहता   था  l   स्वास्थ्य , सौंदर्य , सुयश , सम्पति ,  सुख ,  इसमें  सभी  कुछ  था  l   इस  सूची   को  लेकर   मैं  बुजुर्ग  संत   थॉरो   के  पास  गया   और  उनसे  कहा  ---- " क्या  मेरी  इस  सूची   में  जीवन  की   सभी  उपलब्धियां   नहीं  आ  जाती  हैं   ? "  उन्होंने  मेरी  बात  को  ध्यान  से  सुना  l   फिर   बोले ---- " मेरे  बेटे  !  तुम्हारी  यह  सूची   बड़ी  सुन्दर  है   l   बहुत  विचार पूर्वक   तुमने  इसे  बनाया  है   l   फिर  भी  तुमने  इसमें   सबसे  महत्वपूर्ण  बात  छोड़  दी  ,  जिसके  बिना  सब  कुछ  व्यर्थ  हो  जाता  है   l  "
 मैंने  पूछा --- " वह  क्या  है  ? "     उत्तर  में   उन  वृद्ध  अनुभवी  संत  ने   मेरी  सम्पूर्ण  सूची   को  बुरी  तरह  काट  दिया   और  उसकी  जगह   उन्होंने  केवल  एक  शब्द  लिखा  --- शांति   l  "
  पं. श्रीराम  शर्मा  आचार्य जी  ने  लिखा  है  ---- ' अंतर्मन  में  शांति  प्रगाढ़  हो   तो  दुःखमय   परिस्थितियां  ,  बाहरी  जीवन  के  सारे  आघात  मिलकर  भी    अन्तस्  में   दुःख  को  अंकुरित  नहीं  कर  पाते  l '

No comments:

Post a Comment