29 December 2020

WISDOM ------

   महापंडित  राहुल  सांकृत्यायन   ईश्वर  और  धर्म  में  विश्वास  नहीं  करते  थे  l  उन्होंने  काशी   की  संस्कृत  पाठशाला  में  शिक्षा  प्राप्त  की  थी  l   देश - विदेश  भ्रमण  करने  के   पश्चात्   वे  अस्सीघाट  स्थित  अपनी  पुरानी   पाठशाला  में   अपने  बचपन  के   एक  नेत्रहीन  मित्र  से  मिलने  पहुंचे  l  मित्र  ने  उनसे  पूछा ---- " दुनिया  घूम  आए ,  कोई  नई  बात  बताओ  l  "  राहुल  सांकृत्यायन  बोले ---- " नई  बात  यह  है  कि   विज्ञान   ने  ईश्वर   को  मार  डाला   है   l  "   उनके  मित्र  उनके  कंधे  पर  हाथ  रखते  हुए  बोले  ----- " मेरा  अनुभव  भी  सुनो  l   असमय  मेरी  आँख  चली  गईं   और  मैं  बिना  आँखों  के  काशी   जैसे  नगर  में  आया  l   सोचता  था  कि   मुझ  जैसे  नेत्रहीन  व्यक्ति  का   गुजारा   इतने  बड़े  नगर  में  कैसे  होगा  l   परन्तु  एक  रात  मैंने   आँखें  न  होते  हुए  भी  देखा   कि   एक  धनुर्धारी   युवक   मेरे  कमरे  में  खड़ा  है   और  मुझे  निश्चिंत   होने  को  कह  रहा  है   l   वो  मेरे  इष्टदेव  श्रीराम  थे  l   अब  तुम  मेरे  इष्टदेव  को  नकारने  का  साहस  न  करना   l   "  ऐसा  कहते  हुए  उनके  मित्र  रो  पड़े  l   राहुल  सांकृत्यायन  की  आँखें  भी  सजल  हो  उठीं   और  वे  बोले  ---- " नहीं  मित्र  !  अब  मैं  तुम्हारी  आस्था  को  कभी   ठेस  नहीं   पहुंचाऊंगा   l  "

No comments:

Post a Comment